पैसों के मामले में Britian की महारानी से भी आगे, जानिए कौन हैं Akshtha Murthy?

punjabkesari.in Wednesday, Nov 15, 2023 - 01:40 PM (IST)

एक बार फिर दिवाली मनाकर यू.के. के प्रधानमंत्री और फर्स्ट लेडी अक्षता मूर्ति, सुर्खियों में आ गए हैं। भारत में लोग ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को काफी पसंद करते हैं। उनके संस्कारों के लिए ही उन्हें भारतीय जनता का प्यार मिल रहा है। अक्षता और ऋषि दोनों अपनी परंपरा और विरासत से जुड़े हैं। हाल ही में ऋषि सुनक ने दीवाली सेलिब्रेशन की एक वीडियो शेयर की, जिसमें वह अपने परिवार के साथ दीया जलाकर दीवाली मना रहे हैं। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर पूरी दुनिया में रहने वाले हिंदुओं और सिखों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं। दोनों ही भारतीय मूल के हैं और ब्रिटेन में रहते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि अक्षता का जन्म और स्कूलिंग दोनों ही भारत से हुई हैं। चलिए इस पैकेज में आपको अक्षता और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के बारे में बताते हैं।

किसकी बेटी है अक्षता मूर्ति?

अक्षता, इनफोसिस के फाउंडर एन.आर. नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति की बेटी हैं। सुधा मूर्ति टाटा की पहली इंजीनियर, लेखिका और समाज सेविका हैं। दोनों ही किसी पहचान के मोहताज नहीं है। नारायण मूर्ति की कंपनी इंफोसिस (Infosys) भारत की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। यह वर्तमान में ब्रिटेन सहित लगभग 50 देशों में मौजूद है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है।

अक्षता का जन्म कनार्टक के हुगली में हुआ और बैंगलोर के बाल्डविन गर्ल्स हाई स्कूल से अक्षता ने अपनी पढ़ाई की है। इसके बाद अक्षता अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया चली गई, जहां उन्होंने इक्नोमिक्स और फ्रैंच की पढ़ाई की और फिर लॉस एंजलिस के फेमस कॉलेज में उन्होंने फैशन इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्केडाइजिंग से कपड़े निर्माण में डिप्लोमा किया। इसके बाद अक्षता ने कैलिफोर्निया की स्टेनफोर्ट यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई की और इसी दौरान ही उनकी मुलाकात ऋषि सुनक से हुई। फिर दोनों की दोस्ती प्यार में बदली। दोनों ने शादी की और उनके घर दो बेटियां हुई, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं।

अपने फैशन लेबल की को फाउंडर हैं अक्षता

अक्षता अपने स्वयं के फैशन लेबल AKSHTA DESIGN की फाउंडर हैं, और वेंचर कैपिटल कंपनी catamaran ventures की डायरेक्टर भी हैं। उन्होंने यह कंपनी साल 2013 में अपने पति के साथ मिलकर ही शुरू की थी।

नेटवर्थ की बात करें तो अक्षता के पास महारानी से भी ज्यादा पैसा है।  साल अप्रैल में स्टॉक एक्सचेंजों के साथ साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अक्षता मूर्ति संपत्ति के मामले में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से कही ज्यादा अमीर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अक्षता मूर्ति के पास लगभग एक अरब डॉलर यानी 7600 करोड़ रुपये मूल्य के इंफोसिस के शेयर मौजूद हैं। उनके पास कंपनी की 0.93 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। वही फोर्ब्स की मानें तो उनके पास 5943 करोड़ रु. की संपत्ति हैं। जबकि महारानी की संपत्ति रिपोर्ट के मुताबिक, 460 मिलियन डॉलर यानी 3400 करोड़ रुपये के करीब बताई गई थी।

कौन है ऋषि सुनक?

अब बात करते हैं ...ब्रिटेन में अपना जलवा बिखरेने वाले ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पैटन में हुआ था। ऋषि के पेरेंट्स भी भारतीय मूल के थे। उनके पिता डॉक्टर जबकि मां भी अपना दवाखाना चलाती थीं। ऋषि अपने भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं।  उन्होंने विंस्चेस्टर कॉलेज से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की। इसके बाद उनका दाखिला ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुआ, जहां उन्होंने फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स में डिग्री हासिल की। उन्होंने भी कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की।

2015 में हुई थी राजनीति में एंट्री

राजनीति में उनकी एंट्री 2015 में हुई। उस समय वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद बनके पहली बार संसद पहुंचे। उसके बाद वह आगे ही आगे बढ़ते गए। वे 2001 से 2004 तक निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषक थे और बाद में दो हेज फंडों में हिस्सेदार भी रहे। इसके अलावा सांसद और चांसलर के रूप में उनका सरकारी वेतन 1,51,649 पाउंड बताया गया। ऋषि की संपत्ति की बात करें तो रिपोर्ट के मुताबिक, वह 300 करोड़ रु. के करीब है।

जी-20 सम्मेलन में भी कपल खास मेहमान के तौर पर भारत दौरे पर नजर आया जहां ब्रिटेन की फर्स्ट लेडी द्वारा पहनी गई ड्रेसेज काफी सुर्खियों में रही थी। उनकी ड्रेसेज में भारतीय परिधानों की झलक दिखी थी।

Content Writer

Vandana