Lemon Water या Coconut Water, किससे बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी?

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 12:00 PM (IST)

कोरोना के साथ-साथ दुनियाभर में फंगस इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। वहीं लोगों में ऑक्सीजन की कमी भी हो रही है। ऐसे में कोविड से बचने के लिए लोग होममेड काढ़े के साथ नारियल पानी और नींबू पानी का सहरा ले रहे हैं। मगर, लोगों के मन में सवाल भी है कि दोनों में से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन-सी ड्रिंक सबसे बेहतरीन है। चलिए आपको बताते हैं 

अचानक बढ़ गई नारियल और नींबू पानी की कीमत

गर्मी शुरू होते ही कोल्ड ड्रिंक थोड़ी महंगी हो जाती है लेकिन कोरोना वायरस के चलते देश के कई जगहों पर नारियल पानी व नींबी पानी की कीमतें काफी बढ़ गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों ही ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

नारियल पानी के गुण

1 कप (80 g) नारियल पानी में 41% फैट, 283 कैलोरी, 5 ग्राम शुगर, 5% प्रोटीन, 8% पोटेशियम, 16 mg सोडियम, 4% कार्बोहाइड्रेट, 28% डायटरी फाइबर, 1% विटामिन ए, 1% कैल्शियम, 10% आयरन, 2% विटामिन डी, 6.0% विटामिन बी6 और 6% मैग्नीशियम होता है।

नींबू पानी के गुण

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, फोलेट जैसे तत्व भी होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

दोनों में क्या है फर्क?

दोनों ही ऊर्जा बूस्टर और डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मददगार है। हालांकि, नारियल पानी का उपयोग अक्सर स्पोर्ट्स ड्रिंक्स या किसी बीमारी में रिकवरी विकल्प के रूप में किया जाता है। जबकि नींबू पानी वेट लूज या गर्मियों में डी-हाइड्रेशन से बचने के लिए पिया जाता है। हालांकि इम्यूनिटी बढ़ाने के नजरिए से देखा जाए तो दोनों ड्रिंक का सेवन ही सेहत के लिए फायदेमंद है। ऐसे में आप दोनों थोड़ा-थोड़ा करके पी सकते हैं।

नींबू पानी के फायदे

1. विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर नींबू पानी इम्यूनिटी बढ़ाता है।
2. नींबू पानी पीने से किडनी व लिवर डिटॉक्स होता है और पथरी भी निकल जाती है।
3. खाली पेट 1 गिलास नींबू पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।
4. इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है और कब्ज, फूड प्वाइजनिंग, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर रहती है।
5. नींबू में मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन को सुधारते हैं, जिससे स्किन डिटॉक्स होती है और ग्लो करती है।

नारियल पानी के फायदे

1. गर्मियों में नारियल पानी का सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।
2. हाई ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने के लिए आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करें।
3. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
4. नारियल पानी जीरो कैलोरी ड्रिंक है जो , जो शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।
5. नारियल पानी का सेवन बॉडी में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के साथ शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है।

Content Writer

Anjali Rajput