नींबू के छिलके करेंगे आपका काम आसान, जानें कैसे

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 01:51 PM (IST)

नींबू की तरह इसके छिलकों में बहुत से पौष्टिक तत्त्व पाए जाते हैं। लेकिन अक्सर लोग नींबू का इस्तेमाल करने के बाद इसके छिलकों को फेंक देते हैं। दरअसल, आप इनका इस्तेमाल कई कामों को आसान बनाने में कर सकते हैं। ये छिलके आपकी कई परेशानियों को भी दूर करने में कारगर साबित हो सकते हैं। अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं -

PunjabKesari

स्किन लाइटनर

ब्यूटी रूटीन में नींबू का रस अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके छिलके फेंकने को बजाय आप स्किन लाइटनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप चाहें तो अपनी कोहनी और एड़ी की स्किन को साफ कर सकते हैं। 

लिप बाम में करें इस्तेमाल 

नींबू के छिलके को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो मिक्सर में डालकर पीस लें। अब इस मिश्रण को एक सूखे बर्तन में निकाल लें। नींबू के छिलके का पाउडर स्टोर करने के लिए किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें।

चीटियों को भगाएं

चीटियों से अगर आप परेशान हैं तो नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलके को खिड़की, दरवाजे और अन्य जगहों पर जहां से चीटियां आती हैं, उन जगहों पर रख दें।

PunjabKesari

दाग हटाएं

 इसके लिए नींबू के छिलके के एक भाग को दाग वाले कॉफी मग में डालें और पानी डाल दें। अब इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर वापस कपड़े से साफ कर दें।

ओरल हेल्थ के लिए 

 इस विषय पर जापान में शोध किया गया। इस शोध के अनुसार, नींबू के छिलके में कई जरूरी कंपाउंड पाए जाते हैं, जैसे 8-गेरानियोक्लिप्सोलारेन, 5-गेरानियोक्लिप्सोलारेन, 5-गेरानायलोक्सी, 7-मेथोक्साइकॉमरिन और फ्लोरिन। ये सभी तत्व संयुक्त रूप से मुंह के बैक्टीरिया को मारने के साथ-साथ उन्हें दोबारा पनपने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

माइक्रोवेव क्लीन करें

अब इसे 5 मिनट तक गर्म करें, जब तक इसमें उबाल न आने लगे। उबलने के दौरान पानी से भाप आएगी। कुछ देर बाद गर्म पानी के बाउल को बाहर निकाल लें और एक साफ कपड़े से माइक्रोवेव को साफ कर दें ।

PunjabKesari

स्टील को करें पॉलिश

नींबू के छिलके को इन्हें पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नमक में एक नींबू के टुकड़े को डुबो दें। आप चाहें तो इसमें बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के छिलके को प्रभावित जगहों पर रब करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से इसे साफ कर दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static