खूबसूरत नहीं थी लीना चंद्रवरकर की जिंदगी, जब पटरी पर आई जिंदगी तो किस्मत से फिर मिला धोखा

punjabkesari.in Sunday, Aug 29, 2021 - 04:04 PM (IST)

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस में लीना चंद्रवरकर का नाम भी शामिल हैं लेकिन खूबसूरत चेहरे की तरह उनकी किस्मत खूबसूरत नहीं रही। छोटी सी उम्र में उन्होंने अपने पति को खो दिया। एक ऐसा धक्का जिसके चलते एक्ट्रेस ने मिलना-जुलना तक बंद कर दिया था लेकिन धीरे-धीरे उनकी जिंदगी पटरी पर आई उन्हें एक बार फिर से प्यार हुआ लेकिन भगवान को शायद कुछ ओर ही मंजूर था। 29 अगस्त को लीना जी का जन्म दिन होता है तो चलिए इस मौके पर आपको उनकी जिंदगी की अनसुनी कुछ बातें बताते हैं।

29 अगस्त, 1950 को कर्नाटक के धारावाड़ में एक आर्मी ऑफिसर के घर पैदा हुई लीना ने बहुत छोटी उम्र में ही करियर को लेकर स्ट्रगल करना शुरू कर दिया था। साल 1967 में महज 17 साल की उम्र में ही उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रख लिया वह उसी साल सुनील दत्त की फिल्म मसीहा से डेब्यू करने वाली थीं लेकिन फिल्म बंद हो गई और फिर उन्होंने 1968 में  मन का मीत फिल्म से इंडस्ट्री में कदम रखा। यह फिल्म भी सुनील दत्त ने ही प्रोड्यूस की थी और कहा जाता है कि उनकी नरगिस ने उन्हें एक्ट्रेस के रूप में तैयार किया था। इसके अलावा उन्होंने 'मेहबूब की मेहंदी', 'हमजोली', 'प्रीतम', 'रखवाला' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया हालांकि उनका फिल्मी करियर छोटा था लेकिन उन्होंने जितना भी काम किया फैंस को पसंद आया।

इसके बाद उन्होंने 24 साल की उम्र में गोवा की नामचीन पॉलिटिकल फैमिली से ताल्लुक रखने वाले सिद्धार्थ बंदोड़कर से कर फिल्मों से ब्रेक ले लिया। सब अच्छा चल रहा था कि उनकी जिंदगी में एक ऐसा तूफान आया जो सबकुछ तबाह कर गया। सिद्धार्थ को गलती से गोली लग गई थी। इलाज चला लेकिन उनकी जान ना बचाई जा सकीं। महज एक साथ के अंदर लीना विधवा हो गई। लीना, पति की अचानक मौत को बर्दाशत नहीं कर पाई और डिप्रैशन में चली गई। उन्होंने किसी से भी मिलना जुलना बंद कर दिया। बेटी की ऐसी हालत देख पिता ने उन्हें वापिस अपने घर लाने का फैसला किया। सदमे से बाहर आने के बाद एक बार उन्होंने फिल्मी नगरी में वापिसी करने की सोची और काम शुरू किया और उसी दौरान उनकी मुलाकात किशोर दा से हुई।

मुलाकातें बढ़ने लगी और दोनों की प्रेम कहानी शुरू हो गई हालांकि लीना का परिवार कभी भी इस शादी के लिए राजी नहीं था क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि बेटी एक ऐसे शख्स से शादी करें जो पहले ही 3 बार शादी कर चुका हो। साथ ही वह लीना से करीब 20-21 उम्र में बड़े भी थे लेकिन परिवार वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर लीना ने किशोर कुमार से शादी कर ली लेकिन शायद पति का सुख उनके जीवन में था ही नहीं। वह किशोर दा के साथ बेहद खुश थीं लेकिन 13 अक्तूबर 1987 में किशोर दा भी उन्हें हमेशा हमेशा के लिए छोड़कर चले गए। अचानक दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई। उस समय उनकी शादी को 7 साल ही हुए थे और लीना की उम्र 37 साल थी।

उनके पति किशोर कुमार जो कि जाने माने प्लेबैक सिंगर थे। लोग प्यार से उन्हें किशोर दा बुलाते थे जबकि उनका असली नाम आभास कुमार गांगुली था लेकिन जब उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखा तो उन्होंने अपना नाम किशोर कुमार रख लिया। किशोर कुमार जितना अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर लाइमलाइट में रहे उतना ही पर्सनल लाइफ को भी। उन्होंने 4 शादियां की थीं। उनकी पहली शादी रूमा देवी से हुई थी लेकिन आपसी मतभेदों के कारण दोनों अलग हो गए। उस वक्त किशोर कुमार 21 साल के थे। शादी के 8 साल बाद दोनों अलग हो गए। इस शादी से उन्हें एक बेटा अमित कुमार हुआ।

 

इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला से शादी की। मधुबाला के लिए उन्होंने अपना धर्म भी बदल लिया और अपना नाम बदलकर ‘करीम अब्दुल’ रख लिया लेकिन कुछ साल बाद मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया। तीसरी बार 1976 में किशोर कुमार ने अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की लेकिन ये शादी भी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और दो साल में दोनों का रिश्ता खत्म हो गया और फिर साल  1980 में उन्होंने चौथी और आखिरी शादी लीना चंद्रवरकर से शादी की लेकिन किस्मत को यह साथ भी मंजूर नहीं हुआ। अब लीना मुंबई में अपने सौतेले बेटे अमित, बेटे सुमित के साथ ही रहती हैं। किशोर कुमार के चल बसने के बाद लीना ने किसी से शादी करने का फैसला नहीं लिया। वह लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं। 

Content Writer

Vandana