सावधान! कैंसर होने के पीछे है यह ब्लू लाइट

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 01:52 PM (IST)

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जोकि हर साल लाखों लोगों की जान ले लेती है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमरी गलत खान-पान, धूम्रपान, शराब या सिगरेट के कारणभी होती है लेकिन इसके अलावा एलईडी स्क्रीन्स या बल्ब से निकलने वाली नीली रोशनी से कैंसर का खतरा बढ़ता जा रहा है। ब्रिटेन यूनिवर्सिटी और बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ की रिसर्च के अनुसार, एलईडी बल्ब की रोशनी से ब्रैस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा डेढ़ गुना बढ़ जाता है।

इस शोध के अनुसार एलईडी लाइट्स से निकलने वाली 'नीली रोशनी' शरीर को प्रभावित करती है, जिससे नींद का पैटर्न बदल जाता है। इससे शरीर के हार्मोन स्तर पर बुरा असर पड़ता है, जोकि ब्रैस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनता है क्योंकि ब्रैस्ट और प्रोस्टेट कैंसर दोनों ही हार्मोन से जुड़ी खराबी के कारण होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की अंतर्राष्ट्रीय कैंसर शोध एजेंसी के अनुसार, रात में काम करने वाले लोगों को कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है क्योंकि वह रात के समय एलईडी बल्ब रोशनी में काम करते हैं। इस रिसर्च को 20 से 85 साल की उम्र के 4,000 लोगों पर किया गया, जिसके बाद एलईडी की रोशनी से कैंसर होने के खतरे को बिल्कुल सही बताया गया।

Punjab Kesari