सुबह जल्दी उठने से ही मिलेंगे ये 5 फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 07:04 PM (IST)

बेशक सुबह-सुबह की नींद का मजा ही कुछ और होता है लेकिन यकीन मानिए इस मजे को त्यागने के फायदे  बेहतरीन हैं। एक स्टडी में पता चला है कि देर से उठने वालों की तुलना में सुबह जल्दी उठने वाले लोग दिमागी रूप से ज्यादा फ्रेश फील करते हैं। अब वह दिन नहीं रहे जब लोग सुबह उठते थें और अपने सारे काम को आराम से करते थें। आजकल की बिजी लाइफ में यह सब यादें ही है। अगर आप रात को देर तक काम करते हैं और सुबह आराम से उठने के आदी है तो आपको तुरंत सुबह उठने के फायदों के बारे में जानना चाहिए, आइए बात करते हैं सुबह जल्दी उठने के 5 बेहतरीन फायदों के बारे में-

 

बीमारियों को रखें दूर

सुबह की ताजी हवा फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ऐसी ताजी हवा शरीर में से विषैले टॉक्सिन को साफ करती है और कई तरह की बीमारियों को भी दूर करती है।

 

पॉजिटिविटी और ऐनर्जी से भरपूर

सुबह जल्दी उठने से आप ज्यादा ऐनर्जी महसूस करेंगे। यह ऐनर्जी आपको दिनभर का काम करने में मदद करेंगी, साथ ही साथ आपके आसपास खुशनुमा माहौल भी बना रहेगा। आपको पॉजीटिविटी भी मिलेगी सो अलग।

 

ज्यादा काम निपटा पाएंगे

जल्दी उठने से आपको काफी समय मिल जाता है, जिससे आप दिनभर में ज्यादा से ज्यादा कामों को आसानी से निपटा सकती है। इससे आपको अपनी पसंद का काम करने का भी वक्त मिल जाता है।

 

मेंटल स्ट्रैंस होगा कम

अगर आप सुबह जल्दी उठकर योगा व प्राणायाम करते हैं तो इससे आपसे तनाव और मानसिक बीमारियां दूर रहेंगी।
इससे आप अपने काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

जोड़ों के दर्द से मिल सकता है छुटकारा

सुबह जल्दी उठकर अगर आप हल्दी धूप पीने की आदत डालें, तो आपको कभी भी हड्डी व जोड़ों के दर्द की  प्रॉब्लम नहीं आएगी। 

Content Writer

Vandana