ब्यूटी के लिए नंबर 1 है Lavender oil, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2018 - 02:14 PM (IST)

लैवेंडर के तेल के फायदे : पर्पल यानी की बैंगनी रंग के खूशबूदार पौधे लैवेंडर से मिलने वाला लैवेंडर तेल का इस्तेमाल सदियो से अरोमाथेरेपी में किया जाता आ रहा है। औषधीय गुणों से भरपूर यह तेल एंटीसेप्टिक व दर्द निवारक होता है। वैसे इस तेल को कॉस्मेटिक, स्किन केयर के लिए ज्यादा यूज किया जाता है लेकिन यह तेल सेहत से जुड़ी अन्य कई परेशानियों को दूर रखने में भी बेहद फायदेमंद होता है। खुशबूदार होने की वजह से लोग इस तेल से बनी मोमबत्तियों को डैकोरेटिव पीस के रूप में घर पर लगाते हैं। बैडरूम में इन मोमबत्तियों को भी जलाते हैं क्योंकि इसकी सुगंध तनाव दूर करने में सक्षम होती है, जिससे सुकून भरी नींद आती है। 

इसलिए घर में लैवेंडर तेल की एक बोतल जरूर रखें। स्नायुओं की पीड़ा कम करने, स्किन इंफैक्शन दूर रखने व ब्लड सर्कुलेशन को सही चलाने में यह काफी उपयोगी है। मजे और काम की बात यह भी हैं कि इसकी तेज गंध मच्छर, मक्खी और अन्य कीड़े-मकौड़ों को घर में घुसने नहीं देता। लोग लैवेंडर तेल के साथ नहाने के लिए लैवेंडर सॉप का भी इस्तेमाल करते हैं।  

 

चलिए, आज हम इस तेल के अदभुत स्किन फायदों के बारे में जानते हैं।


 

1. स्किन से जुड़े ब्यूटी सीक्रेट
बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट में भी लेवेंडर ऑयल का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा आप घर पर भी इससे ब्यूटी के कई फायदे ले सकते हैं। 

 

पिंपल्स व दाग-धब्बे


इस तेल में एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को गहराई से साफ कर देते हैं। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए इस तेल की कुछ बूंदे नारियल में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। मुंहासे की छुट्टी के साथ आपकी स्किन अच्छे से माश्चराइज हो जाएगी। 

 

जिद्दी चोट का निशान व झाइयां
चोट के निशान और काली झाइयां दूर करने के लिए भी लैवेंडर तेल का इस्तेमाल कॉकोनेट ऑयल के साथ ही करें। 

 

स्किन लाइटनिंग और सूजन
चेहरे पर सूजन, एलर्जी और लालगी दूर करने में भी यह तेल फायदेमंद है। लगातार इस्तेमाल से यह स्किन के पीएच, हाईपिगमेंटशेन लेवल को सही कर नैचुरल ब्लीच करता है, जिससे स्किन लाइट होने लगती हैं। 

 

एक्जिमा और सोरायसिस स्किन प्रॉबल्म
एक्जिमा और सोरायसिस जैसे स्किन प्रॉबल्म में यह तेल फायदा पहुंचाता है। स्किन में होने वाली एलर्जी, खुजली और ड्राईनेस को दूर कर उसे सॉफ्ट बनाता है। 

 

स्किन फंगस इंफैक्शन
स्टडी के अनुसार, यह तेल स्किन की फंगल इंफैक्शन को भी दूर करने में सक्षम हैं। 

 

सनबर्न और घाव


सनबर्न से लाल-काली और तपी स्किन को कूल करने के लिए भी लैवेंडर ऑयल बेस्ट है। सबसे पहले ठंडे पानी से स्किन साफ करें फिर नारियल तेल के साथ लेवेंडर की कुछ बूंदें मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं। खूब सारा पानी भी पीएं। यह जख्म, जली स्किन को जल्दी सहीं करता है। 

 

ग्लोइंग स्किन
लैवेंडर का तेल रक्त संचार को भी नियंत्रित रखता है और रक्त संचार सही होगा तो आपकी स्किन भी फ्रैश, चमकदार और स्वस्थ रहेगी। इस तेल के उपयोग से मांसपेशियों की शक्ति बढ़ती है। 

सैंसिटिव स्किन के लिए
सैंसिटिव स्किन वाले लोगों को लैवेंडर तेल से खारिश खुजली की दिक्कत हो सकती हैं। इसलिए लगाने से पहले इसे हाथ पर हल्का सा लगाकर टेस्ट कर लें। इसे सीधा अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने की बजाए नारियल, बादाम या अन्य तेल के साथ मिक्स करके लगाएंगे तो बेहतर होगा।

 

लेवेंडर ऑयल बाथ


शरीर की थकान, गर्दन दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती हैं तो आप बाथटब के गुनगुने पानी में लेवेंडर तेल की 5 से 7 बूंदें व एपसॉम साल्ट डालकर उससे नहाएं। आप लेवेंडर स्पैशल सॉप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

 

जरूरी बात
गर्भवती महिला को इस तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए या डाक्टरी सलाह के ही करना चाहिए।

 



- वंदना डालिया 

Punjab Kesari