Laundry Tips: कपड़ों की क्वालिटी बरकरार रखेंगे ये 12 टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Jan 31, 2019 - 12:30 PM (IST)

कपड़े खरीदना तो आसान है लेकिन उनकी क्वालिटी को बरकरार रखना उतना ही मुश्किल है। जरा सी लापरवाही से आपके महंगे व पसंदीदा आऊटफिट्स को खराब कर सकती हैं, खासकर कपड़े धोते समय। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिसकी मदद से आप कपड़ों को आसानी से धो सकती हैं बल्कि उनकी चमक को भी बरकरार रख सकती हैं।

 

कपड़े धोने के टिप्स
एस्पिरिन की गोलियां

अक्सर पसीने से कपड़ों पर पीले रंग के धब्बे बन जाते हैं। ऐसे में उन्हें निकालने के लिए कपड़े धोते समय उसमें एस्पिरिन की कुछ गोलियां डाल दें। इससे कपड़ों की बदबू और दाग दोनों चले जाएंगे। दरअसल, इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है, जिससे कपड़ें आसानी से साफ हो जाते हैं।

जुराबों को धोने के लिए स्पैशल बैग्स

ज्यादातर महिलाओं को यह शिकायत होती है कि मशीन में जुराबें धोने के बाद वह मिलती नहीं। ऐसे में आप सॉक्स धोने के लिए स्पैशल बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़े से बने इन बैग्स में जुराबें धोने से बिना किसी परेशानी के खोए जुराबों की समस्या हल हो जाएगी।

 

माउथवॉश से साफ करें वॉशिंग मशीन

वॉशिंग मशीन को कीटाणुरहित रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप उसे नियमित रूप से साफ करें। इसके लिए आप माउथवॉश का इस्तेमाल कर  सकते हैं। इसके लिए आप आधा गिलास माउथवॉश को मशीन में डालकर  कुछ देर छोड़ दें। उसके बाद इसे पानी से साफ करें। इससे फंगस और हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे।

 

ज्यादा देर तक ना सुखाएं कपड़े

अक्सर महिलाएं कपड़े सूखने के बाद भी उन्हें धूप में ही पड़ा रहने देती है लेकिन इससे उनका रंग फैड हो जाता है। ऐसे में अगर आप कपड़ों को नया बनाए रखना चाहते हैं तो कपड़े सूखने के बाद उसे तुरंत उतार लें।

व्हाइट कपड़ों को कंडीशनर से रखें दूर

व्हाइट कपड़ों के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे वह खराब हो सकते हैं। डिटर्जेंट या कंडीशनर के बजाए सफेद कपड़े धोने के लिए आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे वो साफ भी हो जाएंगे और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 

कपड़ों को रंग से ना छांटें

कपड़ों को धोते समय उन्हें रंग की बजाए फैब्रिक के हिसाब से बांटना चाहिए। भारी कपड़ें के लिए ज्यादा और हल्के कपड़े के लिए कम पानी का इस्तेमाल होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इन्हें अलग-अलग धोएं। साथ सफेद कपड़ों को हमेशा अलग धोएं।

मेकअप के दाग हटाने के लिए शेविंग क्रीम

कई बार कपड़ों पर लिपस्टिक या अन्य मेकअप के दाग लग जाते हैं, जो आसानी से नहीं जाते। ऐसे में आप उन्हें साफ करने के लिए शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए शेविंग क्रीम को दाग पर कुछ देर लगाकर छोड़ दें और उसके बाद पानी से साफ कर लें। इससे दाग आसानी से छूट जाएंगे।

 

डिशवॉशर में धोएं कैप

अगर आप चाहते हैं कि आपकी टोपी (Cap) का आकार खराब ना हो तो उन्हें वॉशिंग मशीन की बजाए डिशवॉशर से धोएं।

 

सिकुड़े कपड़ों के लिए बेबी शैम्पू

अगर आपके कपड़े सिकुंड़ कर शिंक (Shrunken) हो गए हैं तो आप बेबी शैम्पू से उसे वापिस शेप में ला सकते हैं। इसके लिए एक कंटेनर में गर्म पानी और बेबी शैम्पू मिक्स करके उसमें कपड़ों को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे तौलिए में लपेटकर सुखाएं। इससे कपड़े नार्मल हो जाएंगे।

गंदे मोजे धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल

मोजे में ज्यादातर पसीने की गंदगी जमा होती है इसलिए उसे धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं  करना चाहिए। इससे पसीने के कीटाणु निकलने की बजाए उसी में रह जाते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि मोजे धोने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

 

सूखे तौलिए से सुखाएं कपड़े

सूखे टॉवल का इस्तेमाल कपड़ों को जल्दी सुखाने में मदद करता है। इसके लिए आप धुले हुए कपड़ों को सुखे टॉवल में लपेटकर वॉशिंग मशीन ड्रायर में डालें। इससे कपड़े जल्दी सूख जाएंगे।

 

हेयर ड्रायर से निकालें जिद्दी दाग

कपड़ों से पुराने जिद्दी दाग निकालने के लिए हेयर ड्रायर का यूज करें। इसके लिए दाग पर थोड़ा-सा डिटर्जेंट डालकर उसपर हेयर ड्रायर से ब्लो करें। इसके बाद इसे मसलकर पानी से साफ करें। इससे पुराने व जिद्दी दाग आसानी से निकल जाएंगे।

Content Writer

Anjali Rajput