नन्हीं शेफ की अद्भूत कला, 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर लक्ष्मी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 01:11 PM (IST)

कहते हैं खाना बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है। एक छोटी-सी गलती पूरे खाने का टेस्ट खराब कर सकती है। मगर, अब खाना बनाने के मामले में बच्चे भी बड़ों को पीछे छोड़ रहे हैं। कई बार छोटी उम्र में ही बच्चे कुछ ऐसा कर जाते हैं जिनसे माता-पिता को उनपर गर्व होता है।

ऐसा ही एक कारनामा चेन्नई में एक छोटी बच्ची लक्ष्मी साई ने कर दिखाया है। उसनी अपनी अद्भुत कला से सबको हैरानी में डाल दिया है। यहां तक कि लक्ष्मी का नाम 'यूनिको बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में भी दर्ज किया गया है।

लाॅकडाउन में निखारी अपनी कला

लक्ष्मी साई ने केवल 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर अपना नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया है। लक्ष्मी का पूरी नाम एसएन लक्ष्मी साई श्री है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लाॅकडाउन के दौरान अलग-अलग तरह के भोजन बनाने में लक्ष्मी ने रूचि लेनी शुरू की। लक्ष्मी के इस काम को निखारने में उनकी मां एन कलीमगल ने बहुत साथ दिया। अपने बेटी को उन्होंने बेहद अच्छे से खाना बनाना सिखाया। 

मां को दिया श्रेय

अपनी खुशी को जाहिर करते हुए लक्ष्मी साई ने कहा, 'मैं इसका श्रेय अपनी मां को देती हूं क्योंकि उन्होंने मुझे खाना बनाना सिखाया। मैं बहुत खुश हूं और गौरवान्वित महसूस कर रही हूं।' 

माता-पिता ने किया प्रोत्साहित

लक्ष्मी की मां का कहना है कि लाॅकडाउन में उनकी बेटी ने अलग-अलग तरह के पकवान बनाने की कोशिश की। बेटी की खाना बनाने में उसकी रुचि को देखते हुए उनके पिता ने विश्व रिकॉर्ड बनाने का आइडिया भी दिया। जिसके बाद उन्होंने इस पर सर्च किया तो देखा कि सिर्फ केरल की 10 वर्षीय बच्ची सानवी के नाम पर एक विश्व रिकॉर्ड पहले से दर्ज है। 

केरल की सानवी का तोड़ा रिकाॅर्ड

फिर क्या था, लक्ष्मी ने खूब मेहनत कर अपनी खाना बनाने की कला को निखारा और तमिलनाडु के विभिन्न पारंपरिक व्यंजन को बनाकर सानवी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

सानवी ने बनाए थे 33 पकवान

केरल की रहने वाली 10 वर्षीय सानवी ने 1 मिनट में 33 टेस्टी व्यंजन बनाए थे। जिसके बाद उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था। वहीं अब लक्ष्मी ने 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर सानवी के रिकाॅर्ड को तोड़ दिया है। 

Content Writer

Bhawna sharma