हर समय चमकेगा चेहरा, बस फॉलो कर लें Korean Skin Routine के ये स्टेप्स

punjabkesari.in Sunday, Jan 01, 2023 - 12:30 PM (IST)

 हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा खूबसूरत हो स्किन की रंगत बरकरार रहे। चेहरे की खूबसूरती निखारने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी त्वचा पर निखार नहीं आ पाता। ऐसे में आप कोरियन स्किन रुटीन फॉलो करके त्वचा की खूबसूरती बनाए रख सकते हैं। कोरियन स्किन केयर रुटीन के 8 स्टेप्स को फॉलो करके आप त्वचा को निखार सकते हैं। इससे आपकी त्वचा मॉइश्चराइजिंग, हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहती है। तो चलिए आपको बताते हैं कोरियन स्किन केयर रुटीन के स्टेप्स...

पानी से धोएं चेहरा 

सबसे पहले आप चेहरे का ताजे पानी से धो लें। धोने के लिए आप किसी भी तरह के क्लींजर का प्रयोग भी न करें। ताजे पानी से चेहरा धोने से स्किन साफ और तरोताजी रहेगी , इसके अलावा ताजे पानी से चेहरे की अशुद्धियां भी साफ हो जाएगी। इसके अलावा आपकी स्किन भी एकदम हाइड्रेटेड रहेगी। 

PunjabKesari

टोनर लगाएं

ताजे पानी से चेहरा धोने के बाद आप त्वचा पर टोनर लगाएं, टोनर आप त्वचा पर रुई या फिर उंगलियों से लगा सकती हैं। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से पीएच लेवल में सुधार आता है। 

एसेंस लगाएं 

एसेंस सीरम, टोनर और मॉइश्चराइजर का एक मिश्रण होता है। इसे भी कोरियन स्किन केयर रुटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है इससे त्वचा के स्किन सेल्स भी पोषित रहते हैं। एसेंस को थोड़ा सा हाथों पर लें और धीरे-धीरे चेहरे पर लगाते हुए अप्लाई कर लें। 

PunjabKesari

एम्पाउल लगाएं

एसेंस और सीरम एक जैसे होते हैं परंतु एम्पाउल में एक्टिव हाई कॉन्सनट्रेशन होता है। एम्पाउल की कुछ बूंदें आप फेस पर लगा सकते हैं। ड्रॉपर का प्रयोग करके आप चेहरे इसे लगाएं, फिर इसके बाद उंगलियों की मदद से चेहरे पर इसे टैप कर लें। 

सीरम का करें प्रयोग

त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के लिए आप सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एंटी-एजिंग, त्वचा की कई समस्याएं जैसे काले-धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन, सूखापन, फाइन लाइंस और झुर्रियां दूर होती है। दो बूंद सीरम आप उंगलियों पर लगाएं इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 

PunjabKesari

आई क्रीम का करें प्रयोग

आंखों के पास की स्किन बहुत ही मुलायम होती है जिसके कारण इस जगह पर फेस क्रीम और सीरम काम नहीं करते। ऐसे में आप जहां की स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए आईक्रीम का इस्तेमाल करें। उंगलियों पर थोड़ी सी आई क्रीम लें और फिर इसे आंखों के कोने पर लगा लें। 

मॉइश्चराइजर का करें प्रयोग

आई क्रीम के बाद आप त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरुर लगाएंं। इससे आपकी स्किन हाईड्रेटेड, पोषित और ग्लोइंग बनेगी। ऑयली स्किन पर आप किसी भी तरह के वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर एकदम बेस्ट रहेगा। 

PunjabKesari

सनस्क्रीन जरुर लगाएं

त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें।  स्किन को मॉइश्चराइज करने के बाद आप सनस्क्रीन लगाएं। इससे स्किन के डॉर्क स्पॉट्स, टैनिंग, सनबर्न और फाइन लाइंस ठीक रहेगी। आप कम से कम 30 एसपीएपफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नाइट में कैसे करें स्किन की केयर 

. सबसे पहले स्किन को क्लींजिंग ऑयल से साफ करें। 
. फिर चेहरे को फॉम क्लींजर से क्लीन करें। 

PunjabKesari
. इसके बाद स्किन को एक्सफोलिएट करें। 
. चेहरे पर टोनर लगाएं। 
. सिरम लगाएं। 
. इसके बाद शीट मास्क भी त्वचा पर लगाएं। 
. आई क्रीम लगाएं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static