अफवाहों से रहें दूर, जानिए कोरोना वायरस को लेकर WHO की सलाह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 12:46 PM (IST)

चीन के वुहान शहर से शुरू हआ करोना वायरस अब तक काफी लोगों की जान ले चुका हैं। चीन के अलावा, दक्षिण कोरिया, जापान, फिलीपिंस, हांगकांग, थाईलैंड और भारत में भी करोना वायरस के कई मामले सामने आए हैं। भारत में कोरोना वायरस के तीन मामले पाए गए लेकिन WHO का कहना है कि उनकी जान बचा ली गए है। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए चीन से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्‍कैनिंग की जा रही है। वहीं वैज्ञानिक इस वायरस के इलाज के लिए नए-नए तरीके खोजने में लगे हैं।

वहीं इसी बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत सारी खबरें वायरस हो रही है, जिसमें से कुछ सच तो कुछ झूठ बताई जा रही हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए WHO ने कुछ मिथ और फैक्‍ट्स बताए हैं, जो हर किसी को पता होने चाहिए।

 

चलिए आपको बताते हैं कोरोना वायरस को लेकर क्या है WHO की सलाह...

क्या कोरोनो वायरस को मारने में हैंड ड्रायर्स प्रभावी हैं?

नहीं, ऐसा नहीं है। WHO के अनुसार इससे बचने के लिए आपको अल्कोहल बेस्‍ड हैंड वॉश या साबुन और पानी से हाथ धोने चाहिए। साथ ही हाथ साफ करने के बाद हाथों को पेपर टॉवेल या वॉर्म एयर ड्रायर की मदद से सुखाएं।

कोरोना पर थर्मल स्कैनर कितने प्रभावी हैं?

थर्मल स्कैनर से उन लोगों का पता लगाया जाता है जिन्हें कोरोना की वजह से बुखार है। इससे उन लोगों का पता नहीं चलता जो इंफैक्टिड है लेकिन बुखार नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस के कारण बुखार चढ़ने में 2 से 10 दिन लग सकते हैं।

Image result for child suffering from fever pic,nari

क्या अल्कोहल या क्लोरीन कोरोना वायरस को मार सकता है?

शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से पहले से मौजूद वायरस नहीं फैलेंगे लेकिन यह हानिकारक हो सकता है। ऐसे में इसे सही रिकमंडेशन के तहत यूज करना जरूरी है।

क्या चीन से आने वाले लेटर या पैकेज सुरक्षित है?

हां, यह सुरक्षित है। चीन से पैकेज प्राप्त करने वाले लोगों को कोरोना वायरस होने का खतरा नहीं है। शोध के मुताबिक, वायरस ऐसी वस्तुओं पर लंबे समय तक जीवित नहीं रहते।

पालतू जानवर से वायरस का कितना खतरा?

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि पालतू जानवर जैसे कि कुत्ते या बिल्ली कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि, पालतू जानवरों के संपर्क के बाद हाथ साबुन से धोना समझदारी है।

Image result for child playing with dog pic,nari

क्या एंटी-निमोनिया वैक्‍सीन वायरस से रक्षा करती है?

नहीं, निमोनिया के टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, कोरोना वायरस से बचाव नहीं करती।

क्या लहसुन खाने से दूर होगा कोरोना वायरस?

सोशल मीडिया पर इन दिनों कई मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि लहसुन का सेवन कोरोना इंफैक्शन से बचाएगा जबकि यह गलत है।

बुजुर्गों व बच्चों के लिए कितना खतरनाक?

क्योंकि बुजुर्गों व बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है इसलिए उन्हें इसका अधिक खतरा है। वहीं बुजुर्गों पहले से ही अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग की चपेट में होते हैं, जिससे वो जल्दी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

क्या इलाज करने के लिए कोई दवा है?

अभी तक, इस वायरस को रोकने या इलाज के लिए किसी दवा की खोज नहीं हो पाई है। हालांकि, लक्षणों से राहत और उपचार के लिए उचित देखभाल जरूरी है। साथ ही वैज्ञानिक इसका इलाज ढूंढने की लगातार कोशिश कर रहे हैं।

क्या एंटीबायोटिक्‍स इलाज में कारगर है?

एंटीबायोटिक्‍स कोरोना वायरस से बचाने में कारगर नहीं हैं। यह केवल बैक्‍टीरिया के लिए काम करते हैं और कोरोना एक वायरस है।

चाइनीज फूड खाने से हो सकता है कोरोना वायरस

यह बात पूरी तरह गलत है। WHO ने चाइनीज फूड को कोरोना वायरस फैलाने का रिस्क फैक्टर नहीं माना। लिहाजा चाइनीज फूड्स खाने से आपको यह वायरस नहीं होगा।

कैसे करें बचाव?

1. WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने दुनियाभर में सलाह जारी की है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग लगातार अल्कोहल से हाथ धोएं।
2. अधिसूचना में सलाह के तौर पर कुछ बातों का वर्णन किया गया जैसे, व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना, मास्क पहनना, बीमार लोगों से संपर्क से बचने की एहतियात बरतने के लिए कहा गया है।

Image result for health mask girl pic,nari

इंफैक्शन के लक्षण?

कोरोना वायरस से निपटने के लिए अभी किसी भी तरह का वैक्सीन उपलब्ध नहीं है लेकिन इसके इलाज के लिए वैक्सीन तैयार करने की बात की जा रही है।

. तेज बुखार व सिरदर्द
. जुकाम, सूखी खांसी
. सांस लेने में दिक्कत
. किडनी फेल
. लक्षण दिखने पर तुरंत चेकअप करवाएं।

चीन ने बनाई टेस्ट किट

चीन ने कोविड-19 का पता लगाने के लिए नई टेस्ट किट बनाई है। इसमें एक बूंद खून लेकर टेस्टिंग होती है। सिर्फ 15 मिनट में नतीजे आ जाते हैं। चीन ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए अब तक 90 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static