Coronavirus: जानिए हॉटस्पॉट इलाके में किन-किन चीजों पर प्रतिबंध होता है?

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 10:44 AM (IST)

देश में कोरोनावायरस का संक्रमण दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में जिस भी सोसाइटी, एरिया या मोहल्ले में कोई भी संक्रमित पाया जाता है उस ऐरिया को सील कर दिया जाता है। अब ऐेसे में आपने खबरों में हॉटस्पॉट इलाकों के बारे में सुना होगा शायद कुछ लोगों को ये नही पता कि हॉटस्पॉट इलाके क्या होते हैं और उन इलाकों में हम क्या कर सकते है और क्या नही। तो चलिए सबसे पहले तो हम आपको ये बताते है कि हॉटस्पॉट इलाके क्या और कौन से होते है?

वो इलाके जहां से कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज मिले हों उस इलाके को सील व बंद कर दिया जाता है ताकि कोरोना का संक्रमण और न बढ़े। हॉटस्पॉट के तहत किसी मोहल्ले, सोसाइटी, अपार्टमेंट या किसी खास रोड के आसपास के इलाकों को पूरी तरह बंद कर दिया जाता है।

अब ऐसे में आप ये भी ये सोच रहे होगें कि हॉटस्पॉट इलाके में आप के आस पास किन चीजों की छूट होती है और किन पर प्रतिबंध होता है।

इन इलाकों में क्या छूट होती है और किन पर होता है प्रतिबंध -

1.इलाके के अंदर व बाहर जाने वाले सभी रास्ते सील कर दिए जाते है।
2.इन इलाकों में मीडिया को जाने की भी इजाजत नही होती सिर्फ डॉक्टर को जाने की इजाजत होती है। इसके लिए डॉक्टर्स को स्पेशल पास भी दिया जाता है।
3..घर घर जाकर ये पता किया जाता है कि कोई भी उस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नही आया


4..लोगों को घरों से बाहर नही आने दिया जाता और जितना भी जरूरी सामान हेता है उसकी होम डिलेवरी प्रशासन द्वारा करवाई जाती है
5...जिन इलाकों को हॉटस्पॉट किया जाता है वहां इसका पालन करना अति आवश्यक होता है। 
6...इन इलाकों में एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड को भी अंदर जाने की अनुमति लेनी पड़ती है। 
7...जितनी भी आस पास की दुकानें होती है वह बंद रहती है। 
8...मेडिकल स्टोर तक को बंद कर दिया जाता है। 
9...घर घर जाकर ये जांच की जाती है कि किसी में कोरोना के लक्ष्ण तो नही है। 
10..ऐसे इलाकों में पुलिस भी हमेशा ड्यूटी पर रहती है। 

तो इस तरह जब एक ऐरिया को सील यानि बंद कर दिया जाता है तो उसे हॉटस्पॉट इलाका कहा जाता है जहां कुछ पाबंदियां भी लगा दी जाती है जिन्हें फॉलो करना हर एक के लिए जरूरी होता है।

Content Writer

Anjali Rajput