Health Tips: ज्यादा ड्राई फ्रूट्स भी पहुंचाएंगे नुकसान, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 10:41 AM (IST)

शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। खासतौर पर सर्दियों में इसे खाने से शरीर में गर्मी आने के साथ एनर्जी मिलती है। मगर जैसे कि हर कोई जानता है कि हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों पाए जाते हैं। ऐसे में किसी भी चीज को अधिक खाने से सेहत को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सूखे मेवों से मिलने वाले लाभ तो हर कोई जानता है। मगर आज हम आपको अधिक मात्रा में इसे खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं। 

खराब पाचन तंत्र 

ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से सेहत को फायदे होते हैं। वहीं इसका अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र के खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। असल में, इसमें पाइबर अधिक होता है। ऐसे में शरीर को ज्यादा मात्रा में फाइबर मिलने से अपच, पेट दर्द, मरोड़, ऐंठन, कब्ज और डायरिया जैसी परेशानियां हो सकती है।

PunjabKesari

शुगर क्रैश

इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी कार्बोहाइड्रेड की वह मात्रा अधिक होती है। असल में, यह शरीर में ब्लड ग्लूकोज को बढ़ाने का काम करती है। इसके सेवन से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने से एनर्जी तो तुरंत मिलती है। मगर थोड़े समय बाद ब्लड शुगर का स्तर गिरने लगता है। यह अवस्था  'शुगर क्रैश'  कहलाती है। इसके कारण शरीर में थकान व कमजोरी फील होती है।

दांतों में दर्द

बहुत से ड्राई फ्रूट्स में अधिक चीनी होती है। साथ ही बाजार से मिलने वाले सूखे मेवों को मॉश्चर से बचाए रखने के लिए शुगर की कोटिंग होती है। ऐसे में इनपर लगा मीठा दांतों पर चिपक जाता है। ऐसे में दांतों के सड़ने व खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि इनका सेवन मात्रा में किया जाए। साथ ही यह साधारण कुल्ला करने से साफ नहीं होगा। इसलिए इसे खाने के बाद ब्रश ही करें। 

PunjabKesari

तेजी से बढ़ाए वजन 

सूखे मेवों में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि इसका सेवन सीमित ही करें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करते रहें। ताकि वजन नियंत्रण रह सके। 

अस्थमा

सूखे मेवों को ज्यादा समय के लिए सुरक्षित रखने के लिए सल्फर डाइऑक्साइड प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से एलर्जी होने के साथ अस्थमा की बीमारी हो सकती है। साथ ही जो लोग पहले से ही इस सांस से जुड़ी समस्या से परेशान है उन्हें खासतौर पर ड्राई फ्रूट्स खाने से बचना चाहिए।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static