68 की उम्र में भी बिल्कुल फिट हैं पीएम मोदी, जानिए उनका डेली रूटीन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 09:24 AM (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 68 साल की उम्र में भी एनर्जेटिक और फिट दिखाई देते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने चार साल के प्रधानमंत्रीत्व काल में नरेंद्र मोदी जी एक दिन भी बीमार नहीं पड़े। मोदी लगातार दौरे, लंबी-लंबी स्पीच और सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक काम में व्यस्त रहते हैं। मगर फिर भी उनके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक दिखाई देती है, जिसकी वजह उनकी स्वस्थ जीवनशैली है। चलिए जानते हैं कि मोदी जी कैसे रखते हैं खुद को फिट एंड फाइन।

योगासन है फिटनेस सीक्रेट

योग के बारे में प्रधानमंत्री मोदी जी का कहना है कि योग खूबसूरत है क्योंकि यह प्राचीन होने के साथ-साथ आधुनिक भी है। मोदी जी का कहना है कि 'शांत और रचनात्मक जीव जीवन की कुंजी ही योग है। यह तनाव और मानसिक बैचेनी को हरा देता है। योग बांटने के बजाए लोगों को जोड़ता है।' चलिए जानते हैं फिट रहने के लिए मोदी जी कौन-कौन से आसन करते हैं।

सूर्य नमस्कार और डेली वॉक

मोदी का नियम है कि वो इस उम्र में ही 5-6 घंटे से ज्यादा की नींद नहीं लेते। नरेंद्र मोदी 4-5 बजे के बीच उठ जाते हैं और फिर योग करते हैं। योग से मोदी का शरीर इतना फिट रहता है कि वो लगातार 14 से 16 घंटे भी बिना रुके काम कर पाते हैं। सूर्य नमस्कार और प्राणायाम मोदी के प्रिय आसन हैं। इसके बाद वो डेली वॉक पर निकलते हैं और करीब आधा घंटा टहलते हैं।

सुखासन

यह योग श्वास-प्रश्वास और ध्यान पर आधारित है, जो तनाव कम करके मन को एकाग्र व सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। इस योगासन को करने से व्यक्ति के घुटने 90 डिग्री तक मुड़े और सिर, गर्दन व रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। इस योग को करने के लिए अपने दोनों पैरों को तिरछा मोड़ कर बैठें और दोनों हाथों को अपने पैरों पर रखें। इसके बाद सामान्य तरीके से सांस लें और छोड़े। इस योग को करने से ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म तेज होता है बल्कि यह पैरों के दर्द से भी आराम दिलाता है।

पद्मासन

पद्मासन आसन पेट को दुरुस्त व दिमाग की एकाग्रता बढ़ने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठकर बाएं पैर की एड़ी को दाईं जंघा पर रखते हुए नाभि के पास ले जाएं। इसके बाद दाएं पैर को उठाकर बाईं जंघा पर इसी प्रकार रखें कि दोनों एड़ियां नाभि के पास आपस में मिल जाएं। रीढ़ की हड्डी व कमर को सीधा रखें। ध्यान रहे कि दोनों घुटने जमीन से उठने न पाएं। फिर दोनों हाथों की हथेलियों को गोद में रखते हुए स्थिर रहें। अब शांत मन से सांस लें और छोड़ें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाए।

उष्ट्रासन

इस योगासन में पीठ स्ट्रेच होती है और सिर थोड़ा झुका व पेट उठा हुआ रहता है। इस आसन की मदद से पेट और पीठ के निचले हिस्से का परिमार्जन होता है। यह आसन हिप्स और थाई को मजबूत बनाता है। साथ ही इससे जांघों की चर्बी भी कम होती है। यह कंधे, पीठ, जांघों और बांह को मजबूत करने और कूल्हे फ्लेक्सोर्स को खोलने का काम करता है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए मोदी जी रोजाना यह योग करते हैं।

वज्रासन

मोदी जी खाना खाने के बाद 10 मिनट के लिए यह योग जरूर करते हैं। यह अकेला ऐसा योग है, जिसे खाने के बाद भी किया जा सकता है। इससे ना सिर्फ खाना जल्दी पचता है बल्कि यह कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि से भी छुटकारा दिलाता है। यदि घुटनों में दर्द रहता हो, तो वज्रासन नहीं करना चाहिए। इस आसन को करने के लिए दोनों घुटनों को सामने से मिलाएं और पैर की एड़ियां बाहर की तरफ रखें और पंजे अंदर की ओर रखें। फिर दोनों हाथों को घुटनों के ऊपर रखकर सांस अंदर बाहर छोड़ें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाए।

स्वस्थ डाइट है मोदी जी की फिटनेस का राज

इस उम्र में भी मोदी जी एकदम एनर्जेटिक नजर आते हैं, जिसमें उनकी खान-पान की आदतों का अहम रोल है। बदरी मीना 20 साल से मोदी जी के खान-पान का ध्यान रख रहे हैं। मोदी जी की खाने को लेकर कोई खास डिमांड नहीं होती और वह साधारण खाना ही खाते हैं।

डाइट में क्या लेते हैं पीएम मोदी
खिचड़ी खाना है पसंद

मोदी ने स्पीच के दौरान खुद बताया है कि उन्हें सादी भाकरी (रोटी) व खिचड़ी बेहद पसंद है लेकिन वे किसी खाने को लेकर कोई विशेष फरमाइश नहीं करते। ब्रेकफास्ट में वह इडली-डोसा लेना पसंद करते हैं। वे मॉर्निंग में साउथ इंडियन कुजिन लेना पसंद करते हैं। इसके अलावा उन्हें नॉन स्पाइसी ट्रेडिशनल गुजराती खाना भी बहुत पसंद है।

प्योर वेजिटेरियन

मोदी की बायोग्राफी लिखने वाले बायोग्राफर आदित्य वासु ने एक इंटरव्यू में बताया था कि पीएम प्योर वेजिटेरियन हैं। वे भिंडी कढ़ी, खाखरा और गुजराती स्वीट (आम का मीठा अचार) बड़े स्वाद से खाते हैं।

नींबू पानी का करते हैं सेवन

मोदी जी गर्मिंयो में भी गर्म पानी पीते हैं, जिससे की उनका गला साफ और अच्छा रहता है। इसके अलावा वह नींबू पानी पीना भी पसंद करते हैं और कभी भी किसी तरह का मादक पदार्थ नहीं लेते।

उपवास में छिपा है सेहत का राज

मोदी मानते हैं कि उपवास रखने से शरीर स्वस्थ रहता है इसलिए वह नवरात्र में पूरे नौ दिन तक उपवास रखते हैं। इस दौरान वो सिर्फ नींबू पानी पीते हैं।

संसद की कैंटीन में सलाद खाते हैं मोदी

संसद की कैंटीन के अधिकारियों की बात पर गौर करें तो मोदी संसदीय कार्यवाही के दिनों में कैंटीन से सिर्फ फ्रूट सलाद खाते हैं। उन्हें किसी भी तरह का मसालेदार भोजन पसंद ही नहीं। जब उन्हें प्यास लगती है तो संसद से ही गुनगुना पानी पीने के लिए आता है।

Content Writer

Anjali Rajput