सिर में हो रही है खुजली तो इन घरेलू नुस्खों के पाएं छुटकारा

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 07:02 PM (IST)

गर्मियों से सिर संबंधी बहुत सी समस्याएं होती है। इन में से एक है खुजली होना। वैसे से इस मौसम में पसीना आने की समस्या अधिक होती है। वहीं सिर पर पसीना आने से खुजली होने लगती है। इसके अलावा डैंड्रफ, फंगल इंफेक्शन, स्ट्रेस या जूएं होने से भी खुजली की परेशानी होती है। वैसे तो इसके लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर आप कुछ घरेलू चीजें भी यूज कर सकती है। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

- नारियल तेल

लंबे, घने बालों के साथ खुजली की समस्या से निजात दिलाने में भी नारियल का तेल कारगर होता है। यह बालों को जड़ों से पोषित करने से साथ हैल्दी बनाएं रखने में मदद करता है। ऐसे में बाल साफ, घने, मुलायम नजर आते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए तेल को अपने बालों की लेंथ के हिसाब से लें। फिर उसे गुनगुना करके स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। 

- नींबू और तेल 

नींबू विटामिन सी, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। इससे सिर पर लगाने से खुजली की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। मगर सिर पर किसी तरह की कोई इंफेक्शन होने पर इसे सीधे इस्तेमाल करने की जगह तेल में मिलाकर लगाएं। असल में, इसमें सिट्रिक एसिड होने से सिर पर जलन महसूस हो सकती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए बादाम, नारियल आदि तेल में नींबू का रस मिलाकर सिर की 10 मिनट तक मसाज करें। फिर 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे खुजली व डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

- प्याज

सिर की खुजली मिटाने के लिए प्याज भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-वायरल गुण बालों को जड़ों से पोषित करने के साथ खुजली से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलता है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए प्याज को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लें। फिर इसे रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। 

- सेब का सिरका

सिर में डैंड्रफ व खुजली की समस्या के लिए सेब का सिरका भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुण खुजली से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। तैयार मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें। 20-30 मिनट के बाद बालों को धो लें। 

Content Writer

neetu