Beauty Advice: बाल झड़ने का कारण कहीं ये तो नहीं? इन उपायों से पाएं छुटकारा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 11:32 AM (IST)

सुंदर बालों सें चेहरे को एक अलग पहचान मिलती है। इससे लुक अच्छा लगने के साथ व्यक्ति के अंदर कॉन्फिडेंस रहता है। मगर आज के समय के ऐसे बहुत से लोग है तो बालों के झड़ने की समस्या से  परेशान हैं। इसे ठीक करने या इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग महंगे ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते हैं। मगर बहुत से कारणों से कारण उनके बालों पर कुछ खास असर नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताते हैं जिसे अपनाकर आप अपनी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। मगर उससे पहले हम आपको बताते हैं कि आखिर बालों के झड़ने के पीछे कौन से कारण पाएं जाते हैं। 

आनुवंशिकता 

इसका सीधा संबंध घर के सदस्यों के साथ ही माना जाता है। ऐसे में जिसके साथ हमारा खून का रिश्ता होता है। उनकी कई आदतों के साथ  बीमारियों भी लगने का डर होता है। इसलिए माता- पिता या किसी सदस्य को बालों के झड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में वो परेशानी हमें भी झेलनी  पड़ सकती है। इसमें बालों का झड़ना स्वाभाविक है। 

हार्मोन में बदलाव

हमारे शरीर में हार्मोनल चेंजिस होते रहते हैं। ऐसे में शरीर में  बदलाव आने से इसका बालों पर गहरा असर पड़ता है। इसके कारण बाल तेजी से झड़ने व टूटने , गिरने लगते हैं। बात इसके पीछे के कारण की करें तो गर्भावस्था के दौरान,  बच्चे को जन्म देने के बाद, रजोनिवृत्ति और थायरॉयड आदि के कारण हार्मोन में बदलाव होता है। 

स्ट्रेस

बालों कोे झड़ने का मुख्य कारण तनाव चिंता करना माना जाता है। ज्यादा तनाव लेने से शारीरिक व  मानसिक परेशानियां होेने के साथ बालों के टूटने व गिरने की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है।

दवाइयां

जो लोग किसी दवाई का सेवन करते है। उनमें भी बालों के झ़ड़ने की परेशानी देखने को  मिलती है। ऐसे मेंं अधिक मात्रा में दवाई खाने से उसका असर बालों पर होता है। 

अधिक मात्रा में इन चीजों का इस्तेमाल करना

आमतौर पर लोग बालों को सुंदर, घना व लंबा बनाने के लिए अलग-अलग तेल, चीजें यहां तक की एक साथ कई घरेलू नुस्खों को अपनाने लगते हैंं। ऐसे में बालों पर अलग-अलग चीजों के इस्तेमाल बाल सुंदर होने की जगह खराब होने लगते हैं।

हेयर स्टाइल और हेयर ट्रीटमेंट

अक्सर लोगों को नए-नए हेयर स्टाइल करना पसंद होता है। मगर कभी-कभाव हेयर स्टाइल करने के दौरान इस्तेमाल की गई मशीने बालों को सूट नहीं करती है। इसके कारण बालों के झड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन उपायों को अपनाया जा सकता है...

1. बालों को माइल्ड शैंपू व हल्के हाथों से धोएं। 
2.  बालों को ज्यादा कस कर बांधने से बचें। 
3. जोर से बन बनाने की जगह लूज सी पोनीटेल करें। 
4..बालों को हर समय बांधकर रखने की जगह पूरे दिन में थोड़ी देर खुला छोड़े। 
5. बालों को सुलझाने के लिए बड़े व चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। 


6. कुछ लोगों को छोटी सी परेशानी होने पर भी दवाई खाने की आदत होती है। ऐसे में उन्हें अपनी इस आदत पर रोक लगानी चाहिए। 
7. बालों पर स्टाइल करने के चक्कर में भारी मात्रा में कर्लर व स्टैटनर का प्रयोग करने से बचें। 
8. बालों को सूरज की तेज किरणों से बाचएं। ऐसे में कहीं धूप में जाने से पहले बालों को अच्छे से कवर करें। 
9. अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इसपर जल्दी ही रोक लगाएं। नहीं तो बालों के झड़ने की परेशानी दूर नहीं होगी । 

ध्यान दें, अगर ऊपर बताए गए उपायों से बालों का झड़ना बंद न हो तो ऐसे में बिना देर किए स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह लें। 
 

Content Writer

neetu