साहस और बल का प्रतीक है पर्वत उठाए हनुमान जी की तस्वीर, जानें पूजा से जुड़ी खास बातें

punjabkesari.in Friday, Dec 13, 2019 - 05:33 PM (IST)

हनुमान जी को  बजरंग-बली, पवन पुत्र, अंजनी पुत्र और  राम भक्त के नाम से जाना जाता हैं। कई लोग ऐसे हैं जो रुटीन में हनुमान चालीसा पढ़ते हैं। कहा जाता है कि हनुमान चालीसा पढ़ने से रोग , भय और संकट दूर होता हैं। हनुमान जी हर समय श्री राम  भक्ति में लीन रहते थे। हनुमान जी की तस्वीर को घर में लगाने से सुख-शांति  और  सौभाग्य प्राप्त होता है। अगर आप भी हनुमान जी के सच्चे और परम भक्त है तो हनुमान जी के  मूर्ति या फोटो  लगाना न भूलें। हमुनाम जी की  मूर्ति या फोटो को अलग-अलग दिशा में लगाने से अलग- अलग फल प्राप्त होता है...

उत्तर दिशा में हनुमान चित्र

घर की उत्तर दिशा में हनुमान जी की मूर्ति या फोटो की पूजा करने से सभी देवी- देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और साथ ही सुख-समृद्धि और सौभाग्य भी  प्राप्त होता है।

दक्षिण मुखी हनुमान जी

हनुमान जी की जिस फोटो का मुख दक्षिण की ओर हो उसे दक्षिण मुखी  कहा जाता हैं। कहा जाता है  कि हनुमान जी ने अपनी शक्ति का सबसे ज्यादा प्रयोग इसी दिशा की ओर अधिक किया करते थे। इस दिशा में हनुमान जी की फोटो की पूजा करने  से हनुमत की कृपा आप और आपके परिवार पर सदा बनी रहती हैं इतना ही नहीं इस दिशा से आने वाली बुरी ताकतों से हनुमान जी स्वंय अपने भक्तों की रक्षा करते हैं।

पंचमुखी हनुमान जी 

कहा जाता है कि घर की उत्तर और दक्षिण दिशा में हनुमान जी की पंचमुखी फोटो लगाने से  घर में बरकत बनी रहती है। अगर घर के सदस्यों पर कोई बाधा या मुसीबत आती रहती है तो पचंमुखी हनुमान जी की रोजाना पूजा करने से हर बाधा, बीमारी व परिवार में सभी मन-मुटाव दूर होते हैं।

उड़ते हुए हनुमान की फोटो

घर में उड़ते हनुमान जी की फोटो की पूजा करने से जीवन का प्रेत्यक कार्य आसानी से पूरा हो जाता है। यदि घर के सदस्य रोजाना हनुमान जी के इस चित्र का दर्शन करके घर से बाहर निकलते हैं तो उन्हें अपने हर काम में सफलता एवं उन्नति का आशीर्वाद मिलता हैं। 

पर्वत उठाए हुए श्री हनुमान 

पर्वत उठाए हनुमान जी की फोटो साहस, बल और जिम्मेदारी का प्रतीक है। हनुमान भक्त किसी से डरता नही है, भूत प्रेत जैसी भावनाएं ऐसे शख्स के कभी करीब नहीं आती।

सूर्यमुखी हनुमान जी 

सूर्यमुखी हनुमान जी की फोटो  ज्ञान और उन्नति  का  आशीर्वाद देती है। यह फोटो तमाम  बाधाओं को दूर करके सुख-शांति व घर में बरकत बनी रहती हैं। 

Content Writer

Vandana