ब्लीच करने से पहले जान लें सही तरीका, नहीं तो हाे सकता है चेहरा खराब

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 10:06 AM (IST)

चेहरे के अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए ब्लीच एक अच्छा तरीका होता है, क्योंकि ब्लीचिंग से अनचाहे बालों से जहां छुटकारा मिलता है, वहीं चेहरे की सुंदरता में भी निखार आता है। मगर चेहरे की खूबसूरती और चमक तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। ब्लीच का इस्तेमाल हमेशा अपनी त्वचा को ध्यान में रख कर करें जैसे-

PunjabKesari

एलोवेरा ब्लीच

इस ब्लीच का इस्तेमाल मैच्योर स्किन वालों को करना चाहिए क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, स्किन ढीली होती जाती है इसलिए स्किन पर ज्यादा अमोनिया वाली ब्लीच इस्तेमाल न करें, वरना स्किन ड्राई हो जाती है और झुर्रियां जल्द दिखाई देने लगती हैं। एलोवेरा ब्लीच एजिंग ब्लीच होती है, जो त्वचा को काफी नमी प्रदान करती है।

PunjabKesari

मिल्क ब्लीच 

संवेदनशील स्किन पर हमेशा मिल्क ब्लीच सावधानी से यूज करें। यह दूध के पाऊडर से बनी होती है, इसलिए यह त्वचा को कोई हानि नहीं पहुंचाती। इसे अमोनिया के साथ मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। 


ऑयल बेस्ड ब्लीच

इस ब्लीच का इस्तेमाल रूखी त्वचा पर करना चाहिए, क्योंकि यह अमोनिया क्रिस्टल रूप में आती है, जी त्वचा की नमी बरकरार रखती है। इससे त्वचा रूखी नहीं होती। इसके अंदर ऑयल बेस्ड ब्लीच का इस्तेमाल होता है, जो सिर्फ ही बना होता है।

PunjabKesari

रूखी त्वचा के लिए सोप फ्लैक्स ब्लीच

तैलीय त्वचा के साथ अक्सर यह परेशानी होती है कि इस त्वचा पर मुंहासे, चकत्ते, मोटे-मोटे दाने अक्सर ही निकल आते हैं, इसलिए तैलीय त्वचा पर सोप फ्लैक्स ब्लीच का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि यह एंटीसेप्टिक होती है। इसे साबुन की तरह त्वचा पर रगड़ कर इस्तेमाल करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static