कपड़ों से झटपट दूर होंगे मेकअप के दाग, जानिए 4 आसान घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 05:20 PM (IST)

लाख कोशिशों के बाद भी मेकअप के दाग कपड़ों पर रह ही जाते हैं। कई बार इन्हें तुरंत साफ करने के बावजूद हल्का फुल्का धब्बा कपड़ों पर रह ही जाता है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता रहता है तो आज हम आपके लिए कपड़ों से मेकअप के दाग आसानी से छुड़ाने के कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

लिपस्टिक के दाग- मीठा सोडा और नींबू

कपड़ों से लिपस्टिक के दाग हटाने के लिए मीठा सोडा और नींबू का इस्तेमाल करें। ये दोनों चीजें मिलकर मेकअप के दाग को जड़ से खत्म करने का काम करती है। एक कटोरी में 1 चम्मच मीठा सोडा लें उसमें आधा नींबू का रस डालकर ब्रश की मदद से इसे दाग वाली जगह पर अप्लाई करें और हल्के हाथ से रगड़ें। ध्यान रखें कपड़ा सिल्क का नहीं होना चाहिए। ये टिप कॉटल के कपड़ों पर ही सूट बैठते हैं। इस नुस्खे के साथ आपके देखते ही देखते लिपस्टिक का दाग चुटकियों में गायब हो जाएगा।

फाउंडेशन का दाग- शेविंग क्रीम

फाउंडेशन का दाग हटाने के लिए शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें। जिस जगह पर फाउंडेशन का दाग है, उसके ऊपर जरुरत अनुसार शेविंग क्रीम लगाएं और 5 मिनट के बाद पानी के साथ उसे धो लें। शेविंग क्रीम के साथ अल्कोहल की एक बूंद का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे ये दाग आसानी से साफ हो जाएगा।

आइलाइनर- पाउडर

काजल या फिर आइलाइनर का दाग दूर करने के लिए पाउडर एक बेस्ट ऑप्शन है। जिस जगह कजल लगा हो उस पर उसी वक्त पाउडर छिड़कें। ऐसा करने से दाग जमेगा नहीं बल्कि सूख कर झट से उतर जाएगा। आप चाहें तो ब्रश की मदद से थोड़ा रगड़कर भी दाग उतार सकते हैं।

नेल पॉलिश के दाग

नाखून की तरह कपड़ों से भी नेल पॉलिश के दाग नेल रिमूवर से दूर किये जा सकते हैं। दाग हटाने के लिए रुईं की जगह कॉटन का रुमाल इस्तेमाल करें।

तो ये थे कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग हटाने के 4 आसान तरीके


 

Content Writer

Harpreet