पोषक तत्वों का खजाना है मूंग दाल, डायबिटीज समेत इन रोगों से रहेगा बचाव

punjabkesari.in Tuesday, Feb 22, 2022 - 04:51 PM (IST)

हरी या साबुत मूंग पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आप इसका दाल बनाकर या स्प्राउट्स के तौर पर सेवन कर सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत को हेल्दी रखने में मदद करती है। चलिए जानते हैं हरी मूंग खाने के फायदे...

मूंग दाल में मौजूद पोषक तत्व

मूंग दाल में विटामिन ए, बी, बी6, सी और ई, मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, नियासिन, थायमिन, प्रोटीन आदि पोषक तत्व होते हैं।

PunjabKesari

दिमाग का बेहतर विकास

पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हरी मूंग दाल सेवन करने से ब्रेन हेल्थ अच्छी होती है। इससे दिमागी विकास होने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

हरी मूंग लो-जीआई फूड है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसका सेवन बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है उन्हें खाने से खून में ग्लूकोज का लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपनी बीमारी पर कंट्रोल करना आसान होता है।

कैंसर से बचाए

मूंग दाल एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से ये कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। ऐसे में स्किन कैंसर से की गंभीर बीमारी होने से बचा जा सकता है।

दिल रखे दुरुस्त

एक रिसर्च अनुसार, सप्ताह में एक बार अंकुरित मूंग दाल खाने से दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। एक्सपर्ट अनुसार, यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ बेहतर बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

वजन घटाने में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में मूंग दाल शामिल करें। मूंग दाल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। इससे ओवरइटिंग की परेशानी से बचाव रहता है। इसके साथ शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। ऐसे में वजन घटाने या कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

एनिमिया से बचाव

हरी मूंग दाल में अधिक मात्रा में आयरन होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से एनिमिया की समस्या दूर होने में मदद मिलती है।

बेहतर पाचन तंत्र

मूंग दाल फाइबर, आयरन अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में कब्ज व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से बचाव रहता है।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static