वैक्सीन की दूसरी खुराक लेना भूल गए तो क्या होगा? यहां जानिए टीके से जुड़े हर सवाल का जवाब

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 05:01 PM (IST)

इस साल कोरोना वायरस के कारण सब की हालत खराब रही। बहुत से देशों ने चाहे इसकी वैक्सीन को मंजूरी दे दी हो लेकिन साल के आखिरी महीने भी इसका कहर कम नहीं हो रहा है। बहुत सी जगह ऐसी हैं जहां लॉकडाउन भी लगा दिया गया है। एक तरफ जहां इसकी वैक्सीन की खबरें राहत दे रही हैं वहीं दूसरी ओर इसके बढ़ते मामले भी चिंता बढ़ा रहे हैं। हालांकि देश के लोगों को अब बस इंतजार इस बात का है कि वैक्सीन कब आएगी। वहीं आपके मन में वैक्सीन को लेकर भी कईं तरह के सवाल होंगे। कि वैक्सीन किसे मिलेगी और कब मिलेगी और किन लोगों को वैक्सीन से कम खतरा होगा। तो आज हम आपको इन सारे सवालों के जवाब देंगे। 

1. कोरोना वैक्सीन किसे मिलेगा?

 तो आपको बता दें कि सबसे पहले कोरोना वैक्सीन फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और पैरामेडिकल स्टाफ को दी जाएगी। फिर 50 वर्ष से अधिक आयु के लोग इसे उसके बाद में पर्याप्त करेंगे। यानि जिन्हें कोरोना से सबसे अधिक खतरा है उन्हें पहले इसकी वैक्सीन दी जाएगी। 

2. कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन? 

इसके बाद लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि तमाम देशों में इसकी वैक्सीन आ रही है लेकिन भारत में इसकी वैक्सीन कब आएगी। तो आपको बता दें कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए इस महीने के अंत तक और अगले साल तक निजी बाजारों में इसकी वैक्सीन आ सकती है। इसलिए आप का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। 

3. कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को भी लेनी होगी वैक्सीन?

अब तीसरा सवाल जो लोगों के मन में है वो है कि जो लोग पहले कुछ महीनों में कोरोना संक्रमित पाए गए थे तो क्या उन्हें भी इसकी वैक्सीन की जरूरत है। तो आपको बता दें कि आपको सिर्फ वैक्सीन की जरूरत तब होगी अगर आपके अंदर कोरोना से उचित एंटीबॉडी विकसित नहीं होगी तभी आपको वैक्सीन की जरूरत होगी। 

4. कोरोना की कितनी खुराक दी जाएगी? 

इस पर विशेषज्ञों की मानें तो लोगों को दो खुराकें दी जाएगी। या तो 21 दिनों में या फिर 28 दिनों में लेकिन यह सब वैक्सीन पर आधारित है। 

5. क्या सभी के लिए वैक्सीन लेना जरूरी?

इस पर विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की वैक्सीन सभी के लिए जरूरी है। क्योंकि हम नहीं जानते की किस चीज पर यह वायरस पड़ा है ऐसे में हम किसी चीज को हाथ लगाकर भी संक्रमित हो सकते हो सकते हैं। इसलिए यह वैक्सीन सभी के लिए जरूरी है। 

6. वैक्सीन लगाए जाने पर कौन से दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं?

वैक्सीन की इंतजार कर रहे लोगों के मन में इस बात का भी डर है कि उनमें वैक्सीन लेने के बाद कौन से दुष्प्रभाव सामने आएंगे क्योंकि हाल ही में वैक्सीन लेने से इसके साइड इफेक्ट्स सामने आ रहे हैं। तो आपको बता दें कि वैक्सीन लेने के बाद आपको बुखार, थकान होना यह लक्षण सामने आ सकते हैं। या फिर जहां इंजेक्शन दिया गया है वहां आपके दर्द होगा। इस प्रकार के साइड इफेक्ट्स आप में नजर आ सकते हैं। 

7. अगर दूसरी खुराक लेना भूल गए तो क्या होगा?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि अगर इस वैक्सीन की दो खुराक दी जाएगी और अगर आप दूसरी खुराक लेना भूल गए हैं तो आप उसे जल्दी लें और पहली खुराक को दोहराने की भी जरूरत नहीं है। 

Content Writer

Janvi Bithal