इन 5 बातों से जानें कि आपकी रिश्ता चलेगा लंबा

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 02:14 PM (IST)

अक्सर लड़कियां अपने रिश्ते की शुरूआत में ही उसे लेकर काफी सीरियस हो जाती हैं। जीवनभर के सपने देख लेती हैं लेकिन यह जानने की कभी कोशिश नहीं करती कि वह रिश्ता कैजुअल है। किसी भी रिश्ते के आगे बढ़ने से पहले एक बार यह जरूर देखना चाहिए कि वास्तव में यह रिश्ता लाइफ टाइम चलेगा या नहीं। कुछ रिश्ते जीवन में बहुत कम समय के लिए आते हैं लेकिन वे आप दोनों को खुशी भी देते हैं। ऐसे रिश्ते आपकी जीवनभर साथ या आपको खुशी नहीं दे सकते। जब जीवन में परेशानियां आती है तो ऐसा रिश्ता सबसे पहले खत्म होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप किसी भी रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले उसकी गहराई नाप लें। हालांकि यह इतना आसान नहीं होता लेकिन कुछ चीजों को परख कर आप अपने रिश्ते की गहराई को पहचान सकती हैं और उसके साथ आगे बढ़ सकती हैं।

 

आपसी समझ

रिश्तों की मजबूती आपसी समझ से ही तय होती है। ऐसे में यह जानने की कोशिश करें कि आप दोनों एक-दूसरे को कितनी अच्छी तरह से समझते हैं। अगर आप बिना कहे भी एक दूसरे की बातों तो समझ लेते हैं और एक-दूसरे की तरक्की में सहयोग देते हैं तो यकीन मानें कि आपके रिश्ते में गहराई है और आपका रिश्ता जीवनभर चल सकता है।

एक-दूसरे को समय देना

किसी भी रिश्ते की गहराई इसी बात पर निर्भर करती है कि आप दोनों अपने जीवन की व्यस्तताओं के बीच भी एक-दूसरे को कितना समय दे पाते हैं। अगर आप दोनों अपने रिश्ते को प्राथमिकता पर रखते हैं और एक-दूसरे से मिलने के लिए समय निकाल लेते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप दोनों जीवन की हर खुशी या परेशानी में हमेशा साथ ही रहेंगे।

समझें रिश्तों के इशारों को

हर रिश्ते में कुछ इशारे होते हैं जो उस रिश्ते की गहराई और उसके भविष्य के बारे में बताते हैं, बस आपको उन्हें समझना आना चाहिए। अगर आपका पार्टनर आपसे बहुत सी बातें छिपाता हो, रिश्ते को लेकर किए जाने वाले कमिटमैंट्स को हमेशा टालता रहता हो तो आपको एक बार फिर सोच लेना चाहिए। ऐसे में अच्छा यही होगा कि आप अपने सपनों पर लगाम लगाएं और अपने कदमों को वही रोक दें।

विश्वसा होना जरूरी

रिश्ते की नींव विश्वास पर टिकी होती है। अगर आप दोनों एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं तो आपका रिश्ता कोई नहीं तोड़ सकता। अगर आप दोनों एक दूसरे पर इतना विश्वास करते हैं कि हर राज साझा करते हैं और आपका साथी आपके इस विश्वास को बनाए रखने की पुरजोर और ईमानदार कोशिश करता है तो आप दोनों एक-दूजे के लिए ही बने हैं।

रजामंदी और आपसी समझ

रजामंदी और आपसी समझ के आधार पर ही कोई दो लोग एक साथ रह सकते हैं। कई बार रिश्ते में कुछ बातें समझौते जैसी नहीं लगती है। आपको इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपका साथी की राय कुछ मुद्दों पर आपसे अलग होती है। वैचारिक मतभेद होने के बाद ही पार्टनर के विचारों पर सहमति जताने का दबाव न होना अपने आप में एक मिसाल है। कई बार वो आप के कामों मे आपक हाथ बटा देते हैं तो आप भी उनकी मदद को हमेश तैयार रहती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput