डाइटिशियन पूजा मखीजा से जानें खुद को कैसे फिट रखती हैं दीपिका-मीरा

punjabkesari.in Sunday, Nov 10, 2019 - 12:38 PM (IST)

वजन घटाने या फिटनेस की बात हो तो लड़कियों के दिमाग में कई सवाल आते हैं। वहीं कुछ लड़कियां तो खुद को फिट रखने के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस को भी फॉलो करती है, ताकि उनकी तरह परफेक्ट फिगर पा सके। मगर क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड एक्ट्रेस की फिटनेस के पीछे डाइटिशियन का हाथ होता है।

 

आज हम आपको बॉलीवुड सेलेब्स की फिटनेस सलाहकार डाइटिशियन पूजा मखीजा के द्वारा दिए कुछ फिटनेस टिप्स बताने जा रहे हैं। पूजा मखीजा अपने फिटनेस, वेटलॉस और मेनटेन टिप्स की वजह से काफी मशहूर है। अगर आप भी बॉलीवुड सेलिब्रेटीज की तरह फिट व स्लिम दिखना चाहते हैं तो उनके डाइट प्लान को जरूर फॉलो करें।

दीपिका पादुकोण

उन्होंने बताया कि दीपिका पादुकोण इतनी खूबसूरती, फिट इसलिए दिखती हैं क्योंकि उनका पेट हमेशा भरा रहता है। वह दिनभर में 1 बार भरपेट खाने की बजाए छोटे-छोटे मील्स लेती हैं। पूजा ने उन्हें हर 2 घंटे बाद खाने की सलाह देती हैं। साथ ही उन्होंने दीपिका को चावल अवॉइड करने के लिए भी कहा है।

रणबीर कपूर

सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि बॉलीवुड एक्टर को भी पूजा डाइट टिप्स देती रहती हैं। उन्होंने रणबीर कपूर को वेजिटेबल जूस पीने को पीने की सलाह दी थी। वह पूरे दिन में एक गिलास वेजिटेबल जूस जरूर पीते हैं। पूजा हर किसी को रोजाना 1 गिलास वेजिटेबल जूस पीने की सलाह देती हैं।

इसे बनाने का तरीका:

कोई भी 3 सब्जियां लें और पानी के साथ ब्लेंड कर लें। पानी को छानकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और पीएं। इसमें उच्च हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन, बाल और पाचन के लिए बेहत फायदेमंद होते हैं।

मीरा राजपूत

बात अगर मीरा राजपूत की करें तो उन्होंने भी पोस्ट प्रेगनेंसी वेट मेंटेन पूजा की मदद ली थी। उन्होंने मीरा को कहा कि वह खाना बिल्कुल ना छोड़ें क्योंकि बिना खाए आप कभी भी वजन कम नहीं कर सकते। पूजा ने उन्हें डाइट में हैल्दी चीजें शामिल करने के लिए कहा और हर 2 घंटे में खाने की सलाह दी।

चलिए अब हम आपको पूजा मखीजा के कुछ और बेसिक फिटनेस टिप्स बताते हैं, जिससे आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

डाइट में लें हैल्दी फूड्स

वजन घटाने के लिए कभी भी खाना ना छोड़ें। पूजा का कहना है कि खाना छोड़ने या दिनभर में 2-3 बार खाने की बजाए हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ हल्का-फुल्का खाएं। इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स या फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नाश्ते में लें हैल्दी फूड्स

पूजा का कहना है कि सुबह उठने के 1 घंटे में कुछ न कुछ खाना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। उन्होंने नाश्ते में रोटी, फल, घाघरा और ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें खाने की सलाह दी।

खाली पेट चाय पीना गलत

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीना तो लगभग हर भारतीय की आदत है लेकिन पूजा ऐसा ना करने की सलाह देती हैं। उनके मुताबिक पहले कुछ हल्का-फुल्का खाएं इसके कम से कम 20-25 मिनट बाद ही चाय व काफी पीएं।

भरपूर मात्रा में पीएं पानी

दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी ना सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखता है बल्कि इससे स्किन भी ग्लो करती हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। अगर आप पानी नहीं पीएंगे तो चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, ना ही तो वजन कंट्रोल होगा और ना ही चेहरा ग्लो करेगा।

पूरी लेना भी है जरूरी

आधी-अधूरी नींद सिर्फ मानसिक परेशानियों का कारण ही नहीं बनती बल्कि इससे वजन भी बढ़ने लगता है। साथ ही इससे चेहरा भी बुझा-बुझा लगता है। पूजा हर किसी को कम से कम 7-8 घंटे सोने की सलाह देती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput