Achiever: लग्जरी ग्रुप Chanel की CEO बन लीना नायर ने फ्रांस में जमाई भारत की धाक

punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2023 - 11:46 AM (IST)

अगर फ़ैशन जगत से आपका जरा भी ताल्लुक़ है तो आपने लग्ज़री फ़ैशन ब्रांड शेनेल का नाम ज़रूर सुना होगा।  अपने ट्वीड सूट, क्विल्टेड हैंडबैग और परफ्यूम के अलावा  फ्रांस का यह ब्रांड पहले भारतीय मूल की सीईओ के लिए भी जाना जाता है। फ्रांसीसी फैशन हाउस ने 2021 में लीना नायर को अपना वैश्विक प्रमुख नियुक्त किया और उन्होंने पिछले साल कंपनी की कमान संभाली।

यूनिलीवर से है नायर का खास नाता

इंदिरा नूई के बाद नायर भारतीय मूल की दूसरी ऐसी महिला हैं जो किसी ग्लोबल कंपनी में सीईओ बनाया गया है। हालांकि उस समय उनके पास  फैशन या सीईओ के रूप में कोई पूर्व अनुभव नहीं था, लेकिन उपभोक्ता वस्तुओं की दिग्गज कंपनी यूनिलीवर में उनके पास कई दशकों का नेतृत्व अनुभव था।वह यूनिलीवर में चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के पद पर भी काम कर चुकी हैं।

कई कीर्तिमान किए स्थापित 

लीना नायर यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की चीफ ह्यूमन रिसॉर्सेज ऑफिसर थी। वह  अपने पहले पद पर रहते हुए भी कीर्तिमान स्थापित कर चुकी हैं।  वह यूनिलीवर की भारतीय सब्सिडियरी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के साथ 1992 में जुड़ीं और करीब 30 साल से कंपनी के साथ काम किया। 


 इंजीनियरिंग के बाद की  एमबीए

लीना का जन्म महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 1969  में हुआ। उनकी स्कूलिंग कोल्हापुर के होली क्रॉस कॉन्वेंट से हुई है। इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग करने के लिए सांगली में मौजूद वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में दाखिला लिया और यहां से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। फिर 1990-92 के दौरान उन्होनें अपना एमबीए पूरा किया। उन्हें अपने पिता को यह समझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी कि उन्हें जमशेदपुर जाकर पढ़ना है, जहां ट्रेन से जाने में करीब 48 घंटों का वक्त लगता है।  

2013 में चली गई थी लंदन

2013 में वह भारत से लंदन चली गईं जहां उन्हें एक इंगलिश कंपनी के लंदन हेक्वार्टर में लीडरशिप और ऑर्गेनाइजेशन डवलेपेंट का ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया था। इसके बाद 2016 में वह यूनीलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की सीएचआरओ बनीं।  नायर ने अपने कार्यकाल में कई एचआर इंटरवेंशन किए। इनमें करियर बाय चॉइस सबसे सराहा जाने वाला इनिशिएटिव था। 

Content Writer

vasudha