टेंशन-डिप्रेशन कम करने के लिए अपनाएं Dance Therapy, मिलेंगे और भी कई फायदे

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 12:26 PM (IST)

आज को दौर में शारीरिक फिटनेस के साथ मानसिक फिटने का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी हो गया है। भागदौड़ भरी जिदंगी में खुद के सेहमंद बनाने के लिए व्यायाम, सही आहार और पर्याप्त आराम की सख्त जरूरत है तो वहीं मानसिक तौर पर खुद को ठीक रखने के लिए हमारा हर समय पॉजिटिव रहना बहुत जरूरी है।

वहीं, कुछ विशेषज्ञों का कहना है, उन्हें अपनी रिसर्च में डांस और झूमने जैसी फिजिकल एक्टिविटी से डिप्रेशन, घबराहट कम होना और मनोवैज्ञानिक रोगो को कम करने में भी सफलता मिली है।

रिसर्च के अनुसार,  अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों में आने वाले शरणार्थी इस डांस थेरैपी का खूब लाभ उठा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों अफगानिस्तान से विस्थापित हो रहे लोगो के लिए भी यह काफी कारगर सिद्ध हो सकती है।

बड़ा काम की है डांस एक्टिविटी
रिसर्च में बताया गया है कि डांस एक्टिविटी केवल टेंशन या डिप्रेशन को रोगों को ही दूर नहीं करती बल्कि इससे हेल्दी व्यक्ति को भी फायदा पहुंचा है।  23 क्लिनिकल रिसर्च से पता चला है कि डांस और हिलने-डुलने की थेरैपी साइकोलॉजिकल समस्या वाले बच्चों, युवा व बुजुर्ग मरीजों को ठीक करने में प्रभावी हो सकती है।

वहीं डांस एक्टिविटी पनाकर हेल्दी इंसान भी स्वास्थ्य लाभ ले सकता है। स्टडी में बताया गया है कि डांस थेरैपी मनोरोगियों के अन्य लक्षणों के मुकाबले घबराहट को कम करने में प्रभावी रही है।

नाचने-झूमने से दूर होती है टेंशन और डिप्रेशन
शोधकर्ताओं का कहना है कि हमने रिसर्च में नाचने-झूमने पर आधिरत थैरापियों का टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने पर इस्तेमाल किया जिनके हमें बहुत पॉजिटिव रिजल्ट मिले हैं। उनका कहना है कि शरीर में खास तरीके से हलचल के ट्रेंड बहुत पुराने है, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य उपचार को लेकर डांस थेरैपी जैसी रणनीतियों पर पिछले कुछ वर्षों से ही ध्यान दिया जाने लगा है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि हाई स्कूल और कॉलेज में टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने के लिए डांस एक्टिविटी बहुत ही कारगार है।   

डांस से लाइफ में बनी रहती है लॉन्ग पॉजिटिविटी
रिसर्च फेलो लाना रवोलो ग्रासर ने बताया कि 2017 में उनकी लैब ‘स्ट्रैस ट्रॉमा एंड एंजाइटी रिसर्च क्लिनिक’ ने अफ्रीकी शरणार्थी परिवारों को मानसिक तनाव से बाहर निकालने की मुहिम के तहत इस थेरैपी की शुरुआत की थी, यह लोगों के लिए न सिर्फ अच्छी-बुरी भावनाओं और यादों को अभिव्यक्त करने का जरिए बनी, बल्कि इससे उन्हें तनाव दूर कर लाइफ लॉन्ग  पॉजिटिव दिशा भी मिली। डांस एक्टिविटी हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। 
 

Content Writer

Anu Malhotra