सीधी नहीं, पटरी पर उल्टी लटक कर चलती है यह Train, देखकर हो जाएंगे हैरान

punjabkesari.in Thursday, Dec 21, 2017 - 05:12 PM (IST)

ट्रेन में घूमना तो बड़ों से लेकर बच्चों तक को पंसद होता है। घूमने का प्लान बनाते समय लोग ज्यादातर ट्रेन में ही सफर करते है। आपने देश-विदेश की बहुत सी ट्रेनों में सफर भी किया होगा लेकिन आज हम आपको उल्टी चलने वाली ट्रेन के बारे में बताने जा रहें है। जर्मनी में चलने वाली यह हैंगिंग ट्रेन किसी अजूबे से कम नहीं है। इस अजूबो-गरीब हैंगिंग ट्रेन का सफर आपके ट्रिप को और भी यादगार बना देगा। तो आइए जानते है इस ट्रेन के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

वैसे को जर्मनी अपनी तकनीक और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह ट्रेन इस देश के इंवेंशन की ही एक मिसाल है। दरअसल इस ट्रेन के टायर नीचे की बजाए उपर की और लगे है जिसके कारण यह उल्टी चलती दिखाई देती है। 1901 में जर्मनी के वुप्पर्टल इलाके में चलाई जाने वाली इस हैंगिंग ट्रेन में रोजाना करीब 82 हजार से भी अधिक यात्री यात्रा करते हैं।

100 सालों से चल रही यह ट्रेन इतने सालों में केवल एक बार ही दुर्घटनाग्रस्त हुई थी लेकिन इस हादसे में किसी की मौत नहीं हुई। इस हैंगिंग ट्रेन के ट्रैक की लंबाई 13.3 कि.मीटर है। इस ट्रेन के रूकने के लिए 20 स्टेशन अलग से बनाएं गए हैं। बिजली से चलने वाली इस ट्रेन का सफर आपको हमेशा याद रहेगा।

इस ट्रेन को बनाने का मकसद पहाड़ी लोगों को होनी वाली असुविधा थी। पहाड़ी इलाका होने की वजह से जमीन पर ट्राम या अंडरग्राउंड रेल चलाना मुश्किल था। इसलिए कुछ इंजीनियरों ने पहाड़ों पर हैंगिंग ट्रेन चलाने का फैसला किया। यह अद्भुत ट्रेन दुनिया की सबसे पुरानी मोनो ट्रेन है।

Punjab Kesari