Hair Fall होगा बिल्कुल बंद, बस फॉलो कर लें ये 10 टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Jun 17, 2021 - 11:11 AM (IST)

क्या आप जानते हैं कि आमतौर पर हर दिन लगभग 50-100 बाल झड़ते हैं। हालांकि अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो यह पोषक तत्वों की कमी, तनाव, गर्भावस्था या आनुवांशिक कारकों के कारण हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम हो जाएगा और वो सुदंर, शाइनी व मजबूत बनेंगे।

हेयर ऑयल स्कैल्प मसाज

नारियल, आर्गन, पेपरमिंट या कैस्टर ऑयल से 20 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करें। इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और उनका झड़ना कम होता है।

घर का बना हेयर मास्क

बालों की जड़ों को पोषण देने के लिए होममेड हेयर मास्क लगाएं। इसके लिए 2 बड़े चम्मच मैश किए हुए एलोवेरा जेल में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इसे 20 मिनट तक स्कैल्प पर लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें।

सॉफ्ट शैंपू का यूज करें

बालों को किसी सौम्य हर्बल या औषधीय शैंपू से धोएं। यह रूसी और एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद करेगा। साथ ही शैंपू को करने के लिए स्क्रबिंग मोशन का इस्तेमाल करें; उन्हें रगड़ें नहीं। इसके अलावा, किसी भी अतिरिक्त गंदगी या बिल्डअप को धोने के लिए सप्ताह में दो बार अपने बालों को शैम्पू करें।

कंडीशनर लगाएं

मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक स्कैल्प के लिए कंडीशनर लगाने ना भूलें। हमेशा शैंपू के बाद 5-7 मिनट के लिए कंडीशनर लगाएं और फिर पानी से बाल धोकर यूं ही छोड़ दें।

तौलिये से धीरे से सुखाएं बाल

बालों को धोने के बाद  मुलायम तौलिये का उपयोग करें और इससे बालों को रगड़ने से बचें। अगर आप जल्दी में हैं तो ब्लो ड्रायर से बाल सुखाएं लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल ना करें।

लकड़ी की कंघी

बाल सुलझाने के लिए हमेशा लकड़ी की कंघी का यूज करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और उनका झड़ना कम होता है।

स्वस्थ आहार खाएं

जब बालों का झड़ना कम करने की बात आती है तो आपका आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन सी व एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व लें। इसके अलावा मजबूत बालों के लिए मछली, अंडा, दाल, सोयाबीन, बीन्स, बीज, नट्स, चिकन, आंवला, संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल खाएं।

घर पर हेयर स्पा करें

सुन्दर और स्वस्थ बालों के लिए हेयर स्पा बढ़िया तरीका है। घर पर स्पा करने के लिए बालों को शैंपू करने के बाद डीप कंडीशनिंग मास्क लगाएं। फिर गर्म पानी में तौलिया डुबोकर या हेयर स्टीमर से बालों को स्टीम दें। कंडीशनर को धोकर बालों को सुखाएं और तेल या सीरम लगाएं। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बाल स्वस्थ व जड़ों से मजबूत होंगे।

बालों को हाइड्रेटेड रखें

पानी नहीं पीने से बाल रूखे, बेजान हो सकते हैं, जिसके बाल टूटने का खतरा होता है। पानी बालों के रोम को भी चिकनाई देता है इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूरी पीएं।

सिर को पसीना फ्री रखें

पसीने से ना सिर्फ बालों से बदबू आती है बल्कि यह फंगल इंफेक्शन और बंद पोर्स का कारण भी बनता है। साथ ही इससे स्कैल्प में लैक्टिक एसिड जमा हो जाता है जो बाल झड़ने का कारण बनता है। ऐसे में ध्यान रखें कि बालों में पसीना जमा ना हो।

Content Writer

Anjali Rajput