कढ़ी का स्वाद बढ़ा देगी ये 3 चीजें, खाने वाले करेंगे जमकर तारीफ

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 05:55 PM (IST)

भारतीय लोगों के द्वारा कढ़ी चावल भी बहुत ही पसंद किए जाते हैं। खासकर कढ़ी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। हर किसी जगह में कढ़ी को अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है। जैसे गुजरात में गुड़ के साथ कढ़ी बनाई जाती है वहीं पंजाब में लोग कढ़ी को पकौड़े के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत सी महिलाओं से कई बार कढ़ी स्वादिष्ट नहीं बन पाती। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं जिनसे आप कढ़ी का स्वाद बढ़ा सकते हैं। 

कढ़ी को स्वाद बनाने की ट्रिक 

कढ़ी को दही या छाछ के साथ बनाया जाता है। आप इसमें सब्जी या फिर आलू भी डाल सकते हैं। इससे कढ़ी का स्वाद और भी ज्यादा आएगा। कढ़ी में डालने वाले आलू का काट लें। फिर इसे कढ़ी में डालकर करीबन 20 मिनट तक पकाएं। इससे स्वाद और भी ज्यादा आएगा। 

लगाएं मक्खन का तड़का 

मक्खन का तड़का लगाकर आप कढ़ी को एक अलग टेस्ट दे सकते हैं। अगर आप कढ़ी में मक्खन का तड़का लगाएंगे तो इससे स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। कटे हुए प्याज, सूखी मिर्च और हरी कटी मिर्च डाले। इससे कढ़ी का स्वाद बढ़ जाएगा। 

पनीर पकौड़े बढ़ाएंगे जायका 

इसके अलावा आप कढ़ी में सिंपल प्याज, आलू के अलावा पनीर का पकौड़ा भी डाल सकते हैं। पनीर का पकौड़ा भी कढ़ी का स्वाद बढ़ा देगा। 

न करें ये गलतियां 

. बहुत सी महिलाएं कढ़ी बनाते समय मेथी दाना ज्यादा डाल देती है। इससे कढ़ी का स्वाद बिगड़ सकता है बाकी सब्जियों के अलावा आप कढ़ी में मेथी दाना कम ही डालें। 
. इसके अलावा कढ़ी में ज्यादा मसाले न डालें। 


. कढ़ी को हंग कर्ड से अगर आप बनाएंगे तो स्वाद ज्यादा आएगा। 
. कढ़ी को पकाने के बाद 2-3 मिनट तक उसे बिना ढके हुए रखें। इससे कढ़ी ज्यादा क्रीमी बनेगी। 

Content Writer

palak