हर महिला के लिए बहुत खास हैं ये Smart Kitchen Hacks, हर काम को बनाएंगे आसान

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2022 - 03:14 PM (IST)

किचन में ज्यादा समय तक काम करते -करते अक्सर सभी महिलाएं बोर हो जाती है। लेकिन अगर आप हार्ड वर्क कि जगह स्मार्ट वर्क करेगीं तो आपका काम फटाफट हो जाएगा। तो इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ स्मार्ट किचिन हैक्स जिनकी मदद से आप अपने काम को स्मार्टली कर सकती है और खुद के लिए "मी टाइम' भी निकाल सकती है। 

दिन के खाने की पहले की कर लें प्लानिंग 

सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए की आपको नाश्ते में क्या बनाना है, दिन के खाने में क्या बनाना है। इसके लिए आपको एकदम श्योर होना चाहिए, क्योंकि जब आपकी प्लानिंग अच्छी होगी तभी तो आप उससे अच्छे से वर्क कर पाएंगी। 

एक ही बार में कुकर से करें दो काम

मान लीजिए आपको दाल बनानी है और साथ ही आपको उबले हुए आलू की भी जरूरत है तो आप दो -दो बार कुकर का इस्तेमाल न करते हुए एक बार में दोनों काम कर सकते हैं। आप दाल के साथ ही आलुओं को छीलकर और थोड़े बड़े पीस काट कर उबलने रख सकते हैं। पर यह हैक तब ही काम का है जब आपको उपवास के लिए आलू ना चाहिए हो।

करें टाइम और गैस की बचत

यदि आप कोई चीज़ उबाल रहे हो, फॉर एग्जांपल आप अरबी के पत्ते बना रहे हैं जो कि पानी भाप में पकते हैं तो उसके नीचे वाले पानी में आप दाल भी उबलने रख सकती हैं। जिससे कि आपका टाइम और गैस दोनों की ही बचत होगी। 

ऐसे बनाएं बच्चों के लिए कम मिर्च वाली सब्जी

यदि आप बच्चों के लिए कोई सब्जी बना रहे हैं जो कि मिर्च कम खाते है। तो आप खड़ी लाल मिर्च या खड़ी हरी मिर्च सब्जी में डाल सकती हैं, जिसमें बच्चों को सिर्फ फ्लेवर आएगा और और आप अपने स्वाद के लिए उन मिर्च को खा सकती हैं। 

गर्म पानी को लाएं इस्तेमाल में

यदि आपने किसी भी काम के लिए पानी उबाला है तो उस पानी को वेस्ट न करें बल्कि उस पानी को बर्तन धोने या गैस स्टैंड साफ करने के काम में ले सकते हैं। 

Content Editor

Charanjeet Kaur