खाने का स्वाद नहीं होगा खराब, मूंग दाल खरीदते समय ध्यान में रखें ये बातें

punjabkesari.in Thursday, Sep 15, 2022 - 05:28 PM (IST)

भारतीय घरों में दालों के बिना खाना नहीं बनता। भोजन की थाली बिना दाल के बहुत से घरों में अधूरी ही मनी जाती है। बहुत सी दालें लोगों को पसंद आती हैं। जैसे- मां की दाल, चने की दाल, अरहर की दाल और मूंग की दाल। लेकिन मूंग की दाल खरीदते समय कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। दाल खरीदने के दौरान की गई गलतियों से खाने का स्वाद भी खराब हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स जिन्हें आप मूंग की दाल खरीदने से पहले फॉलो कर सकते हैं...

देखे दाल का रंग 

दाल खरीदने से पहले उसका रंग भी जरुर देखें।  मूंग की दाल हल्के पीले रंग की होती है, लेकिन बहुत से लोगों को यह लगता है कि मूंग की दाल गहरे पीले रंग की होती है। इसी कारण बहुत से लोग गहरे पीले रंग की दाल ले आते हैं। गहरे पीले रंग की मूंग दाल में रंग आर्टिफिश्यल रंग का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह रंग आपके स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। 

PunjabKesari

दाल का साइज करें चेक 

मूंग दाल दो तरह की होती है एक छिलके वाली ओर दूसरी बिना छिलके वाली । आप दाल से कैसे भी दाल खरीद रहे हैं तो उसका साइज जरुर देख लें। बिना छिलके वाली दाल के दाने छोटे होते हैं जो की बार खराब भी हो सकते हैं। इसलिए दाल को अच्छे से देखकर उसका साइज देखकर ही दाल खरीदें। 

अच्छे से चैक करके खरीदें

मूंग और उरद की दाल में आप अंतर भी जरुर समझें। कई बार दुकानदार कंकड़ पत्थर भी पीले रंग के रंगकर खाने में मिला देते हैं। प्लास्टिक के टुकड़ों में भी दाल के साथ पत्थरों की मिलाया जाता है। इसलिए दाल खरीदने से पहले यह जरुर देखें कि दाल एकदम साफ हो। उसमें कोई भी कंकड़ या पत्थर न हो। 

PunjabKesari

क्वालिटी पर भी दें ध्यान 

मूंग की दाल खरीदने से पहले आपको क्वालिटी पर भी ध्यान देना होगा। दाल में कई तरह की मिलावट हो सकती है। कोशिश करें कि दाल किसी अच्छी दुकान से ही खरीदें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static