चावल नहीं चिपकेंगे बर्तन के साथ, बनाते समय अपनाएं ये Tricks

punjabkesari.in Wednesday, Aug 31, 2022 - 05:37 PM (IST)

चावल एक ऐसा फूड है जिसे काफी लोग पसंद करते हैं। इसलिए अपने खाने में लोग अलग-अलग तरीके से चावल शामिल करते हैं। आपने भी कई तरह से चावल खाएं होंगे, जैसे बिरयानी, नमकीन चावल, पुलाव इत्यादि। लेकिन चावलों में अगर थोड़ा सा भी पानी ज्यादा हो जाए तो यह गल जाते हैं। ऐसे में महिलाओं की सारी मेहनत खराब हो जाती है। आप चावलों में से पानी कम करने के लिए कुछ तरीके अपना सकती हैं। तो आइए जानते हैं उनके बारे में...

नींबू करें इस्तेमाल 

अगर आप चाहती हैं कि चावल खिले-खिले और स्वादिष्ट बनें तो चावल बनाते समय इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला दें। नींबू का रस डालने से चावल आपस में चिपकेंगे नहीं और चावल में से एक्सट्रा पानी भी खत्म हो जाएगा। 

PunjabKesari

तेज आंच पर पकाएं चावल 

चावलों में यदि पानी ज्यादा हो गया है तो आप उन्हें तेज आंच पर पकाएं। चावल को तेज आंच पर पकाने के दौरान कम से कम 5 मिनट के लिए कुक्कर का ढक्कन खोलकर रख दें। ढक्कन खोलने के दौरान चावलों को चलाए नहीं। इससे चावल टूट सकते हैं। चावलों को सीधा खोलकर तेज आंच पर पकाएं। इससे स्वाद भी खराब नहीं होगा और चावल स्वादिष्ट भी बनेंगे। 

PunjabKesari

सूती कपड़े से सोखें एक्सट्रा पानी 

यदि चावलों में पानी ज्यादा हो गया है तो आप सूती कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चावलों को पतीले या कुक्कर में निकालकर सीधे सूती कपड़े पर रखें। इसके बाद सूती कपड़े की एक पोटली बांध दें। यदि चावल ज्यादा पक गए हैं तो उन्हें सूती कपड़े में फैलाकर 10 मिनटों के लिए रख दें। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

पानी की मात्रा रखें सही

चावल पकाने के लिए आप पानी की सही मात्रा रखें। यदि आप किसी भगोने में चावल बना रही हैं तो चावल की मात्रा दौगुणी रखें। 

अच्छे से धोएं चावल

चावल बनने से पहले उसे अच्छी से कम से कम 4-5 बार धोएं। ऐसा करने से चावलों में से ज्यादा माड़ निकल जाएगी। इससे पकाने के दौरान माड़ कम होने से चावल ज्यादा खिले-खिले बनेंगे। 

PunjabKesari

अच्छे चावलों का करें प्रयोग 

चावलों से कोई भी डिश बनाने के लिए आप अच्छे चावल ही इस्तेमाल करें। इससे आप पानी का सही अंदाजा लगा पाएंगे। 

ब्रेड के ऊपर रखें चावल 

यदि चावलों में पानी ज्यादा हो गया है तो आप उसे ब्रेड के ऊपर रख दें। ब्रेड के ऊपर चावल रखने से वह सारा पानी सोख लेंगे। इससे चावल और भी ज्यादा परफेक्ट बनेंगे। 

  PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static