भिंडी काटते समय नहीं आएगी हाथों में चिपचिपाहट, इन ट्रिक्स के साथ करें Clean

punjabkesari.in Tuesday, Sep 06, 2022 - 06:21 PM (IST)

गर्मियों के इस मौसम में भिंडी भी बहुत से घरों में बनाई जाती हैं। बहुत से लोगों की यह सब्जी मनपसंदीदा होती है। यह सिर्फ न खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि हैल्दी भी होती है। लेकिन इसे बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। भिंडी काटने में और धोने में भी काफी समय लगता है। महिलाओं की यह भी शिकायत होती है कि भिंडी काटते समय उनके हाथ अक्सर चिपचिपे हो जाते हैं। आप भिंडी की चिपचिपाहट दूर करने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप भिंडी की चिपचिपाहट दूर कर सकते हैं...

बनाने से पहले करें ये काम 

. सबसे पहले आप भिंडी को गर्म पानी में 10 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। 
. इसके बाद आप भिंडी को हाथों से 3-5 मिनट के लिए रगड़ें। 
. रगड़ने के बाद भिंडी को अच्छे से साफ करें। 
. मिट्टी निकालने के बाद भिंडी को साफ पानी से धो लें। 

PunjabKesari

सिरका करें इस्तेमाल 

भिंडी को धोने के लिए सिरका भी इस्तेमाल करते हैं। बाजार से भिंडी लाने पर उसमें बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ऐसे में आप भिंडी को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए एक बर्तन में पानी डालें। पानी में सिरका मिलाएं। सिरके वाले पानी से भिंडी को 20 मिनट के लिए भिगो दें। तय समय के बाद भिंडी बाहर निकालें। इससे भिंडी में मौजूद सारे बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

भिंडी काटने के लिए लगाएं हाथों पर लगाएं तेल 

यदि आप चाहती हैं कि भिंडी काटते समय आपके हाथों में चिपचिपाहट न हो तो काटने से पहले हाथों में अच्छे से तेल लगा लें। सरसों के तेल  का इस्तेमाल आप अपने हाथों में कर सकती हैं। इससे भिंडी आपके हाथों में नहीं चिपकेगी। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static