कुकिंग टिप्स जो बढ़ाएगें आपके किचन अप्लाएसेंस की वर्किंग लाइफ

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 05:39 PM (IST)

किचन को प्रयोग करने के बाद हम हमेशा अच्छे से साफ करते है, ताकि उनमें किसी तरह के कीटाणु न रहें। लेकिन कई बार किचन के कुछ अप्लाएसेंस ऐेसे होते है जिनका इस्तेमाल करने के बाद हम उन्हें साफ नहीं करते है। अगर हम समय पर उनकी सफाई करते है तो बिना दिक्कत के वह काफी समय तक हमारी किचन में बने रहते है। इसलिए उनक अप्लाएसेंस को इस्तेमाल कर साइड पर रखने की जगह अच्छे से साफ करें। 

निचोड़ने के लिए मशीन 

नींबू निचोड़ने में हमें काफी दिक्कत होती है इसलिए लोग हैंड मशीन का इस्तेमाल करते है, लेकिन उसके बाद उसे साफ नही करते है। इसलिए जब भी उसे इस्तेमाल कर साफ जरुर करें, नहीं वह उस पर नींबू का रस जमा होता रहेगा। इसके साथ ही हम ध्यान नहीं देते है कई बार इनकी साइड पर बीज फस जाते है, उन्हें जरुर निकाल दें। 

मिक्सर 

मिक्सर जार में इंग्रीडिएंट्स के निशान न पड़ जाए, ब्लेड्स की धार बनी रही यहां सबको दिक्कत होती हैं। इसलिए उसे इस्तेमाल करने के तुरंत बाद पानी, डिश वॉशिंग लिक्विड के साथ साफ करें। ब्लेड की धार बनी रहे इसके लिए नमक डाल कर उसे घुमा दें। इससे ब्ले़ड्स की धार कभी खत्म नहीं होगी, साथ ही वह पूरी तरह से साफ भी रहेगा। 

ग्रेटर ( कद्दूकस ) 

कद्दूकस में हम जब भी चीज कद्दूकस करते है तो अकसर उस में फंस जाता है, ऐसे में सूखे टूथब्रश के ब्रिस्लस की मदद से उन्हें निकाला जा सकता हैं। इसके साथ ही अगर लहसुन जैसे चिपचिपे पदार्थ के लिए कद्दूकस इस्तेमाल किया है तो उसके कुछ समय बाद उसे पानी में भिगो कर साफ कर दें। 

कॉफी

अगर आपकी कॉफी ज्यादा कड़वी हो गई है तो आप उसमें थोड़ा नमक डाल दें। 



 

Content Writer

khushboo aggarwal