cooking में लगता है ज्यादा समय तो टेंशन न लें, अपनाएं ये kitchen hacks

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 03:43 PM (IST)

महिलाओं का सबसे ज्यादा समय किचन में ही गुजरता है। सुबह से शाम तक घरवालों के लिए कुछ न कुछ नया बनाने के लिए दिन भर मेहनत करती हैं। बता दें कि कई लोगों का खाना बनाने में काफी सारी समय खर्च हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स के बारे में बताएंगे जिनसे आपका काम आसानी से और कम समय में खत्म हो जाएगा।

राजमा भिगोना भूल गए तो टेंशन न लें

राजमा बनाने का सोच रहे है तो सबसे पहले उसे अच्छे से धोकर साफ कर लें। इसके बाद एक प्रेशर कुकर में पानी के साथ एक चम्मच नमक डाल दें। जब एक सिटी लग जाए तो प्रेशर कुकर के ठंडे होने का इंतेजार करें और उसमें 1 कप आइस क्यूब डाल दें। इसके बाद दोबारा कुकर में सिटी लगवाएं और फिर गैस स्लो करके 5-7 मिनट तक पकाएं।

चावल उबालते समय नहीं आएगी परेशानी

अगर चावल उबालते समय उनमें बहुत पानी बचा हुआ है तो आप उन्हें गैस पर रखकर 1 पीस ब्रेड डाल दें और ब्रेड को पलट भी दें। इसके बाद आप गैस बंद करके ब्रेड के पीस को कुछ देर चावल में ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ब्रेड को निकालकर आप चिली फ्लेक्स डालकर खा भी सकते हैं।

PunjabKesari

नहीं बदलेगा चटनी का रंग

हमारा हाजमा सही रही इसके लिए हम खाना बनाने का साथ चटनी भी बनाते है। लेकिन कई बार हम बहुत ज्यादा चटनी बनाकर फ्रिज में रख लेते है। जिस कारण उसका रंग काला पडने लगता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि अगर आप चटनी बनाते समय उसमें 1 चम्मच दही डाल दें तो उसका रंग जैसा है वैसा ही रहेगा।

कुकर के ढक्कन में नहीं लगेगी दाल

प्रेशर कुकर में दाल को उबालते समय एक स्टील की छोटी कटोरी उसमें डाल दें। ऐसा करने से दाल उफनेगी नहीं और कुकर की सीटी से सिर्फ स्टीम ही निकलेगी।

PunjabKesari

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static