खाने में बिल्कुल भी कड़वी नहीं लगेगी मेथी की सब्जी, इन Kitchen Hacks के साथ करें Cook

punjabkesari.in Sunday, Jan 08, 2023 - 04:04 PM (IST)

सर्दियों में हरी सब्जियां सबसे ज्यादा बनाई जाती हैं, यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती हैं। खासकर पालक, सरसों, बथुआ, मेथी जैसी चीजों का स्वाद ज्यादातर इन दिनों लिया जाता है। इनके परांठे, सब्जी, पकौड़े भी इस मौसम में काफी बनते हैं। परंतु इन्हीं सब में एक सब्जी मेथी की ऐसी है जिसका स्वाद बहुत ही कड़वा होता है। जिसके कारण बहुत से लोग इसे नहीं खाते। लेकिन अगर आप मेथी के कड़वेपन के कारण इसका स्वाद नहीं ले पाते, तो आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते है जिनके जरिए आप इसका कड़वापन दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नमक का पानी 

आप मेथी का कड़वापन दूर करने के लिए इसे नमक वाले पानी में भिगो सकते हैं। एक पतीले में नमक और पानी में डालें। मेथी के पत्तों को इस पानी में डालें और करीबन 20 मिनट के लिए रहने दें। तय समय के बाद पत्तों को ठंडे पानी से धोकर काट लें। इस तरीके से मेथी का कड़वापन दूर हो जाएगा। 

PunjabKesari

आलू डालकर बनाएं 

यदि आप अकेली मेथी बनाएंगे तो स्वाद कड़वा आएगा। ऐसे में आप मेथी में आलू डालकर इसे बनाएं। आलू मेथी का कड़वापन अब्सॉर्ब करेगा और आपको सब्जी कड़वी नहीं लगेगी। 

नींबू के पानी से धोएं 

नींबू के खट्टेपन से भी मेथी का कड़वापन दूर हो जाएगा। एक पतीले में 3-4 कप पानी मिलाएं। पानी डालने के बाद इसमें 2 चम्मच नींबू का रस डालें। पानी में इसे अच्छे से मिला लें। इसके बाद मेथी के पत्तों को इसमें डालें। इस पानी को गैस पर रखकर मेथी के पत्ते इस पानी में पकाएं। फिर पत्तों को निकालकर 3-4 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद ठंडे पानी में पत्तों को भिगो दें। इससे मेथी का कड़वापन दूर होजाएगा। 

PunjabKesari

विनेगर और नमक के पानी में डुबोएं 

आप नींबू की जगह सफेद सिरका भी पानी में मिला सकते हैं। इससे भी मेथी का कड़वापन दूर हो जाएगा। एक पैन में कप और सिरका, सफेद नमक डालें। इसके बाद इसमें मेथी डालकर रख दें। मेथी को 15-20 मिनट के लिए इसमें भिगोकर रखें। तय समय के बाद मेथी को सादे पानी से धोकर पका लें। 

डालें मलाई 

मेथी की सब्जी में आप थोड़ी सी मलाई डालें। मलाई की स्वीटनेस से मेथी का कड़वापन दूर होगा। मेथी को नमक के पानी से धोने के बाद इसमें फ्रेश मलाई डालें।

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static