चुटकियों में साफ हो जाएगा लकड़ी का चम्मच, इन Kitchen Hacks से करें Clean

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 01:57 PM (IST)

किचन में ऐसे कई बर्तन होते हैं जिन्हें रोज-रोज इस्तेमाल नहीं किया जाता । ऐसे में महिलाएं इन्हें अलमारी में रख देती हैं लेकिन जब बाद में बर्तन निकालकर देखे जाए तो इनमें कई तरह के दाग नजर आते हैं। खासकर लकड़ी के बर्तनों में तो कई दाग दिखते हैं। बर्तन सूखने के दौरान पानी की नमी के कारण इनमें दाग दिखने लगते हैं। दाग पड़ने के कारण लकड़ी का चम्मच खराब दिखने लगता है। ऐसे में आप चम्मच को साफ करने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

गर्म पानी में रखें भिगोकर 

लकड़ी के चम्मच को धोने के लिए आप गर्म पानी का प्रयोग कर सकते हैं। इससे चम्मच की चिकनाई भी साफ हो जाएगी। एक चाय की केतली में आप चम्मच डाल दें। फिर इसमें गर्म पानी डालकर रखें। तय समय के बाद लकड़ी के चम्मच को स्पंज के साथ साफ करें। इसके बाद चम्मच को साफ पानी से धो लें। 

PunjabKesari

 नमक 

नमक का इस्तेमाल आप चम्मच साफ करने के लिए कर सकते हैं। सबसे पहले आप चम्मच को पानी में डालकर उबाल लें। फिर इसमें नमक डालें और कुछ देर के लिए लकड़ी के चम्मच को इसमें डाल दें। तय समय के बाद चम्मच को निकाल कर धूप में ड्राई होने के लिए रख दें। इससे लकड़ी के चम्मच आसानी से चमक जाएंगे। 

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप लकड़ी के चम्मच को साफ कर सकते हैं। गर्म पानी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालें। मिश्रण को मिक्स करें और दाग वाली जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए आप इसे चम्मच पर लगा दें। तय समय के बाद साफ पानी से धोकर अच्छे से सूखा लें। इससे लकड़ी के चम्मच चमक जाएंगे। 

PunjabKesari

सिरका 

सिरके का इस्तेमाल करके लकड़े के बर्तन साफ कर सकते हैं। एक बाउल में सिरका डालें फिर इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। मिक्स करके साफ कपड़े की सहायता से गंदे बर्तनों पर रगड़ें। 5-10 मिनट रगड़ने के बाद बर्तनों को सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static