किचन को देना है New Look तो यहां से लीजिए Colours के ढेरों आइडियाज

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2021 - 12:46 PM (IST)

दीवार पर अलग रंग, डिजाइन्स व वॉलपेपर का क्रेज भी इन दिनों लोगों में खूब है। मन की बात रंगों के जरिए बयां करने का भी यह बढ़िया तरीका है। बात अगर किचन की हो तो वह घर का सबसे जरूरी हिस्सा है। ऐसे में रसोईघर की दीवारों का रंग भी खास होना तो बनता है। मगर, ज्यादातर लोग इस कश-म-कश में फंस जाते हैं कि किचन में कौन-सा रंग अपने इंटीरियर के हिसाब से सही लगेगा।

गर्मी, पतझड़ और बसंत के सीजन में ज्यादातर लोग डार्क कलर जैसे यैलो, आरेंज, पिंक और ग्रीन कलर चूज करते हैं। उसी तरह सर्दी में न्यूट्रल्स और पेस्टल जैसे बेज,आइवरी, व्हाइट,ब्राउन पसंद किए जाते हैं। ऐसे में आप अपनी किचन के लिए सीजन के हिसाब से रंग चुन सकते हैं।

परेशान ना हो क्योंकि आप हम आपको कुछ आइडियाज देंगे, जिनसे आप भी अपनी किचन के लिए इंस्पिरेशन ले सकते हैं।

नारंगी रंग भी घर में पॉजिटिविटी लाता है। आप किचन को अट्रैक्टिव दिखाने के लिए नारंगी के साथ ब्लू या यैलो कलर चुन सकते हैं।

किचन में इंटेंस, मूडी और बोल्ड रंग करवाना चाहते हैं तो TEAL कलर आपके लिए परफेक्ट है। ग्रीक, स्पैनिश या बैलेरिक में किचन को सुदंर दिखाने के लिए ज्यादातर इसी रंग का ही इस्तेमाल किया जाता है।

ग्रे एक ऐसा रंग है जो किचन को एलीगेंट, संतुलित और विटेंज लुक देता है। आप ग्रे के साथ मिलेनियल पिंक और सॉफ्ट ग्रे, पर्पल, यैलो, रेड कलर कॉम्बिनेशन चुन सकते हैं।

किचन की दीवार को ब्यूटीफुल व वाइब्रेंट लुक देने के लिए आप यह कलर भी चुन सकते हैं।

एप्पल ग्रीन कलर आपकी किचन को नेचुरल लुक देगा। आप चाहे तो इसके साथ प्लांट्स लगाकर किचन की खूबसूरती और भी बढ़ा सकते हैं।

आपकी किचन के लिए Sunshine Yellow भी परफेक्ट कलर है। पीला कलर ना सिर्फ देखने में अच्छा लगता है बल्कि यह वास्तु के अनुसार भी शुभ माना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार, किचन में रंग लाल करवाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होने लगता है। लेकिन अगर आप प्योर रैड कलर नहीं करवाना चाहते तो व्हाइट एंड रेड कॉम्बिनेशन आपके लिए बेस्ट है।

पर्पल कैबिनेट्स और पैटर्न वाली दीवारें भी आपकी किचन को अट्रैक्टिव दिखाएंगी।

Content Writer

Anjali Rajput