कोरोना काल में रोजाना करना ना भूलें किचन की इन 5 चीजों को साफ

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 04:28 PM (IST)

कोरोना वायरस दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, खुद व अपने आसपास की सफाई करने की सलाह दी जा रही है। वैसे तो कोरोना काल में बाहर का भोजन करने से परहेज रखना चाहिए। वहीं इसके साथ घर पर खाना बनाने से पहले किचन की सफाई का विशेष ध्यान देने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको किचन साफ करने के कुछ खास टिप्स देते हैं।

- स्लैब

वैसे तो किचन की स्लैब पर सामान रखा जाता है। मगर बहुत सी महिलाएं इसपर सब्जी काटने का भी काम करती है। ऐसे में स्लैब पर गंदगी और कीटाणु होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए रोजाना किचन की स्लैब साफ करें। 

ऐसे करें साफ 

इसे आप सर्फ के पानी से साफ कर सकती है। साथ ही इसे साफ करने के लिए अलग कपड़ा रखें। 

- सिंक

सिंक में गंदे बर्तन रखें व साफ किए जाते हैं। मगर बर्तनों के साथ रोजाना सिंक की भी सफाई करें। असल में, बर्तनों पर लगा तेल सिंक पर जमने से कीटाणु पैदा करता है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इसके ही बर्तन धोने के बाद सिंक की सफाई करना ना भूले।

ऐसे करें साफ

गर्म पानी में सिरका, बेकिंग पाउडर या सर्फ मिलाकर सिंक की सफाई करें।

- सफाई वाला कपड़ा

किचन में काम करते समय सफाई वाला कपड़ा बार-बार इस्तेमाल होता है। ऐसे में वह दिखने में भले ही साफ लगे। मगर फिर इसे रोजाना धोएं। नहीं तो इसमें पनप रहें कीटाणु बीमार करने का काम कर सकते हैं। 

ऐसे करें साफ

इसे गर्म पानी में साबुन या सर्फ डालकर धोएं। बाद में पानी में थोड़ा सा डेटॉल डालकर इसे धोएं।

- फ्रिज

खाने को कुछ दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल होता है। साथ ही इसे दिन में कई बार खोला जाता है। मगर इस तरह फ्रिज को बार-बार खोलने से हमारे हाथों पर मौजूद कीटाणु फ्रिज पर चिपक सकते हैं। ऐसे में संक्रमित होने व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है हर 2-3 दिन फ्रिज की सफाई करें। 

ऐसे करें सफाई

एक बाउल पानी में 1 बड़ा चम्मच नमक या बेकिंग सोडा मिलाएं। फिर कॉटन के कपड़ों को पानी में निचोड़ कर फ्रिज की सफाई करें।

- डस्टबिन

किचन के साथ वहां पड़े डस्टबिन की भी सफाई करें।‌ साथ ही इसपर लगा थैली को रोजाना बदले। 

ऐसे करें सफाई

पानी में सर्फ व डेटॉल मिलाकर इसे धोएं।

Content Writer

neetu