कोरोना से ठीक होने के बाद भी कम नहीं हो रहीं समस्याएं, इन मरीजों के लिए खतरा बना वायरस

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 02:49 PM (IST)

एक तरफ जहां कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का कारण बना हुआ है वहीं दूसरी ओर वायरस से ठीक हो जाने वाले मरीजों में दिख रहे पोस्ट कोविड लक्षण या यूं कहिए कि उनमें नजर आने वाले पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन लोगों की और विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा रहे हैं। इसके इफैक्ट्स लोगों में साफ देखे जा रहे हैं। पहले जहां इस वायरस से डायबिटीज के मरीजों को खतरा बताया जा रहा था वहीं इससे उन मरीजों को भी खतरा है जो किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं। इस पर विशेषज्ञों की मानें तो उन लोगों में कोरोना के पोस्ट कोविड लक्षण यानि ठीक होने के बाद भी प्रॉब्लमस दिख रही हैं। खासकर जो किडनी रोगी है उन्हें कईं तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ रहा है। अब सवाल यह उठता है कि किडनी के मरीजों को किन बातों का सबसे अधिक ख्याल रखना चाहिए ताकि वह खुद को बचाव कर सकें।

इन लोगों को कोरोना के बाद हो रही अधिक दिक्कत 

विशेषज्ञों की मानें तो बेशक लोग कोरोना से ठीक हो रहे हैं लेकिन लोगों में कोरोना से ठीक होने के बाद भी कईं दिक्कतें आ रही हैं जो चिंता का विषय है। उन लोगों को समस्या ज्यादा आ रही है जो मोटापा, डायबिटीज या फिर किडनी की बीमारियों से जूझ रहे हैं। इन मरीजों में इसका असर ज्यादा देखने को मिल रहा है। 

मरीजों में देखी जा रही यह दिक्कत 

. सांस लेने में परेशानी होना
. खांसी आना
. छाती में लगातार दर्द होना
. जोड़ों का दर्द
. नींद की समस्या हो जाना
. चनाव बढ़ जाना
. त्वचा पर चकत्ते पड़ना
. हमेशा चिड़चिड़े रहना
. मांसपेशियों में दर्द होना 
. लगातार सिर दर्द की समस्या
. स्वाद में कमी

कोरोना से पहले अगर कोई मरीज किसी तरह की बीमारी का है शिकार तो वो रहे ज्यादा सतर्क 

कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में इसके कईं लक्षण और कईं समस्याएं देखी जा रही हैं। कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों को लगता है कि वह एक दम ठीक हो गए हैं लेकिन ऐसा नहीं है कोरोना अंदर ही अंदर आपके शरीर के कईं अंगों पर गहरा असर डालता है जिससे आपको काफी नुकसान होते हैं। ऐसी स्थिती में उन लोगों को सबसे अधिक खतरा होता है जो पहले से किसी बीमारी के  शिकार हो। ऐसे मरीजों को खुद का ज्यादा ख्याल खना पड़ता है। 

इन अंगों पर असर डाल रहा कोरोना 

कोरोना के लॉम्ग इफैक्ट्स तो दिख ही रहे हैं साथ ही यह अंगों पर भी असर डाल रही है। जैसे कि किडनी, दिल , फेफड़े और मस्तिष्क पर यह सबसे अधिक असर डालता है। 

किडनी के मरीजों को हो रही अधिक दिक्कत 

विशेषज्ञों की मानें तो किडनी के मरीजों को पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशन की सबसे अधिक दिक्कत हो रही है और उनमें कोरोना से ठीक होने के बाद काफी समस्याएं भी देखी जा रही हैं। किसी को कोरोना तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर तो किसी को डायबिटीज के कारण प्रॉबल्म हो रही है। 

पड़ सकती है डायलिसिस की जरूरत 

कोरोना की चपेट में आए व्यक्ति ने चाहे वायरस को मात दे दी हो लेकिन उसके लिए खतरा अभी भी कम नहीं हुआ होता है।कोरोना के कारण मरीज की किडनी पर इतना बुरा असर हो सकता है कि नौबत डायलिसिस की भी आ सकती है। इतना ही नहीं इसके अलावा मरीजों को यह समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती है

. किडनी की कोशिकाओं को पहुंचता है नुकसान


.  फेफड़ों और हार्ट की कोशिकाओं पर भी दिखता है इसका असर
. कोरोना के कारण बने खून के थक्के पहुंचाते हैं किडनी को परेशानी 
. सही तरीके से काम नहीं कर पाती है किडनी

लोग इन बातों का रखें खास ख्याल 

अब कोरोना के खतरे से ज्यादा खतरा इस बात है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों में दिक्कते जा रही हैं। खास कर उन मरीजों में दिक्कतें ज्यादा देखी जा रही हैं जो किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं। ऐसे मरीजों को विशेषज्ञ अधिक सतर्क रहने की सलाह भी दे रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि लोग इन बातों का खास ख्याल रखें खासकर किडनी के मरीज। 

1. भीड़ भाड़ वाले इलाके में ज्यादा न जाएं
2. अपने खाने-पीने का ज्यादा ध्यान रखें
3. अगर आप कोरोना से ठीक हो चुके हैं लेकिन फिर भी आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें
4. मास्क पहनना न भूलें
5. जहां संक्रमण का अधिक खतरा है वहां पर न जाएं तो बेहतर होगा
6. डॉक्टर ने आपको जो दवाएं दी हैं उनका सेवन करते रहे

Content Writer

Janvi Bithal