Vastu tips: घर में रखा मोरपंख दिलाएगा जिंदगी की हर अड़चन से छुटकारा

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 11:04 AM (IST)

नारी डेस्क: घर में परेशानी, कलह-कलेश का मुख्य कारण कुछ और नहीं बल्कि घर में मौजूद वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु दोष के कारण जीवन में परेशानियां आने लगती हैं। इसके अलावा परिवार के सदस्यों के बीच भी कलह-कलेश रहता है। वास्तु शास्त्र में घर के कलह-कलेश को दूर करने के लिए कई सारे वास्तु उपाय बताए गए हैं, जिसमें से एक घर पे मोर पंख रखना भी एक है -

नेगेटिविटी होगी दूर 

घर में बुरी नजर लगने के कारण भी यहां नेगेटिविटी रहती है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप ईशान कोरण में भगवान श्रीकृष्ण का चित्र और मोरपंख लगाएं। इससे वास्तु दोष भी दूर होगा और घर में सुख-शांति भी बनी रहेगी। 

PunjabKesari

शत्रुओं पर मिलेगी विजय 

यदि आपके शत्रुओं ने आपको परेशानी किया है तो आप शनिवार और मंगलवार को हनुमान जी के माथे से सिंदूर लेकर मोरपंख पर लगाएं। इसके बाद इस मोरपंख को बहते हुए पानी में बहा दें। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपको शत्रुओं से निजात मिलेगी। 

इस दिशा में रखें मोरपंख 

मोरपंख में सारे देवी-देवताओं और नव ग्रहों का वास होता है। ऐसे में मोरपंख घर में रखने से घर के लोगों पर आया संकट दूर होता है और घर में खुशहाली भी आती है। मान्यताओं के अनुसार, आप इसे घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में रख सकते हैं। इससे घर का वातावरण भी पॉजिटिव रहेगा। 

PunjabKesari

कलह-कलेश होगा दूर 

यदि आप घर के कलह-कलेश से परेशान हो चुके हैं तो मोर पंख से जुड़ा यह वास्तु टिप्स आपके काम आ सकता है। घर के मुख्य द्वार पर मोर पंख लगाएं। मोरपंख लगाते समय 'ऊं द्वारपालाय नम: जाग्रय स्थापय स्वाहा' मंत्र का जाप करें। घर के मुख्य द्वार पर यह मंत्र लिखने से घर का कलह-कलेश दूर होगा। 

वास्तु दोष होगा दूर 

कुंडली में यदि ग्रहों की दशा सही न हो तो भी घर में अशांति बनी रहती है। ऐसे में मोरपंख का उपाय और ग्रह दोष दूर करने के लिए आप इस मंत्र का जाप करें। मंत्र जाप करते हुए पानी छिड़के और इसे ऐसी जगह रखें यहां पर यह बिल्कुल दिखाई न दे। इससे घर का वास्तु दोष दूर होगा। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static