Lockdown में इन हैल्दी डाइट से रखें खुद को फिट

punjabkesari.in Friday, Apr 17, 2020 - 04:28 PM (IST)

लॉकडाउन में सभी अपने ही घरों में बंद होकर रह गए हैं। ऐसे में पूरा दिन घर होने से भूख ज्यादा लगती है। मगर कुछ अनहेल्दी चीजों को खाने से शरीर में कमजोरी आती है। इसके साथ ही बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। इससे बचने के लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे इम्यूनिटी स्ट्रांग हो सके। तो चलिए जानते हैं घर बैठे इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ आसान से टिप्स...

 

ज्यादा देर भूखे न रहें

काफी समय तक भूखे रहने से जंक फूड खाने का दिल करता है। इसके साथ ही शरीर में कमजोरी आती है। इसलिए घर पर हैल्दी खाना बनाए। इसके साथ ही उसे समय पर और ठीक से खाएं।

शुगरी, जंक और पैक्ड चीजें खाने से बचें

भले ही ये खाने में टेस्टी हो। मगर ये शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। यह सिर्फ कुछ देर तक ही भूख को मिटाता है। इसके अलावा इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से व्यक्ति का तनाव बढ़ता है। ऐसे में उसके डिप्रेशन में जाने के चांचिस बढ़ते हैं।

बॉडी को हाइड्रेटेड रखें

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना 7-8 गिलास पानी पीएं। इसके अलावा फ्रूट व सब्जियों का जूस, नींबू पानी, ओआरएस का घोल तैयार कर पीछे रहें। आप इसे घर भी पानी, चीनी व नमक मिलाकर बनाकर पी सकते हैं। शरीर के हाइड्रेटेड होने से चाय, कॉफी, कोल्डड्रिंक पीने की क्रेविंग कम रहती है।

एक्सरसाइज व योगा करें

डेली खुली और साफ हवा में योगा व एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है। यह बॉडी से खास हर्मोनल रीलिज करते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इसलिए रोजाना सुबह- शाम  योगा, एक्सरसाइज व सैर करते रहना जरूरी है।

फल व सब्जियों का करें सेवन

इनमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इनका सेवन करने से  शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ

Content Writer

Anjali Rajput