घर की सजावट करते वक्त रखें इन बातों का खास ख्याल

punjabkesari.in Friday, Jul 14, 2017 - 12:49 PM (IST)

घर को साफ-सुथरा रखना उतना ही जरूरी है जितना खुद की सफाई करना। सारा दिन काम करके घर में आकर थकान उतर जाती है लेकिन अगर घर में गंदगी हो तो बैठने का मन नहीं करता। इसके अलावा अगर घर की सजावट ठीक ढंग से न हुई हो तो देखने में अच्छा नहीं लगता लेकिन कुछ महिलाएं घर में इतना सामान ले आती हैं जिससे घर भरा-भरा लगने लगता हैं। ऐसे में घर की सजावट के लिए कुछ खास गलतियों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है जो अक्सर महिलाएं कर जाती हैं।

फर्नीचर
कुछ महिलाओं को आदत होती है कि वे जैसा फर्नीचर दूसरों के घर में देखती हैं वैसा ही अपने घर के लिए भी खरीदना चाहती हैं लेकिन यह जरूरी नहीं कि जो चीज दूसरों के घर में अच्छी लगे वह आपके घर की भी शोभा बढ़ाए। अपने घर की स्पेस के अनुसार ही फर्नीचर का चयन करें ताकि घर भरा-भरा न लगे।
पर्दों के रंग
घर में नए पर्दे लगाने के लिए दीवारों के रंग का ध्यान जरूर रखें क्योंकि अगर पेंट और पर्दों के रंग एक-दूसरे से अलग हुए तो सारी शोभा खराब हो जाती है। ऐसे में दीवारों के रंग से मिलते-जुलते पर्दे ही खरीदें।
फालतू चीजें
ज्यादातर महिलाएं मार्किट से उन चीजोें को भी खरीद लेती हैं जिनका घर में कोई इस्तेमाल नहीं होता और सिर्फ सजावट के लिए उन्हें घर पर ले आती हैं लेकिन इन चीजों से एक तो फालतू पैसे खर्च होंगे और घर भी छोटा लगेगा।
सोफे के कुशन
टीवी सीरियल्स में जिस तरह सोफे और बैड पर ढेर सारे कुशन पड़े होते हैं, उन्हें देखकर ही महिलाएं भी अपने घर में कुशन ले आती हैं लेकिन सोफे और दीवान पर अतिरिक्ति कुशन होने से सजावट खराब हो जाती है।
 पुराना सामान
घर में कई पुरानी चीजें पड़ी होती हैं जिन्हें फैंकने का मन नहीं करता और महिलाएं उन्हें छत पर या स्टोर में यह सोच कर संभाल लेती हैं कि कभी तो इनका इस्तेमाल होगा लेकिन जब पुरानी चीजों का इस्तेमाल किए साल से ऊपर हो जाए तो उन्हें घर से बाहर निकाल देना चाहिए।

Punjab Kesari