Hair Care : मानसून में इस तरह रखें बालों का ख्याल, नहीं होंगे खराब

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 10:44 AM (IST)

बालों की देखभाल करना : गर्मी के बाद मानसून वाला मौसम सभी को बहुत सुहाना और रोमेंटिक लगता है। बारिश को देखते ही इसमें भीगने का मन करता है। लेकिन बारिश में भीगने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है क्योंकि यह मौसम बहुत चिपचिपा और ऑयली होता है। इसमें बाल बहुत जल्दी गंदे और ऑयली हो जाते हैं। आज हम आपको बारिश में बालों की केयर करने के टिप्स बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप बालों को बारिश में होने वाले नुकसान से भी बचा सकेंगे और इस मौसम में एंजॉय भी कर सकेंगे।

बालों की देखभाल के तरीके

बालों को कवर करें


बारिश में भीगने का मन हो तो बालों को कवर करके ही बाहर निकलें ताकि बालों को गंदे पानी से बचाया जा सकें। इस तरह आप बारिश का मजा भी उठा सकेंगे और बालों को भी गंदे पानी से बचा सकेंगे।

गीले बालों को न बांधे
जब भी बाल धोते है इसे पूरी तरह सूखने के बाद ही बांधे क्योंकि गीले बाल बांधने से यह कमजोर हो जाते हैं और बालों में नमी बनी रहती है। जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं।

बालों को समय पर धोएं


बारिश का मौसम चिपचिपा होने के कारण बालों पर गंदगी बहुत ज्यादा चिपकती है। इसलिए इस मौसम बालों को बहुत जल्दी और समय पर धो लेना चाहिए। हो सके तो इस मौसम में बालों को 2 दिन में 1 बार धोएं।

 हेयर स्पा करें
इस मौसम में घर पर हेयर स्पा जरूर करें। इसके लिए नारियल तेल को गुनगुना करके इससे स्कैल्प की मालिश करें। इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों को काफी फायदा मिलेगा।

कलर को अवॉयड करें


बरसात के मौसम में बालों को कलर करने से बचना चाहिए क्योंकि इस मौसम में कलर बालों को नुकसान पहुंचाता है और मौसम में नमी होने के कारण कलर अच्छी तरह से नहीं हो पाता।
 

Content Writer

Anjali Rajput