होटल बुक करते समय इन बातों का रखें ध्यान, किरकिरा हो सकता है मजा

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 03:36 PM (IST)

ट्रैवलिंग से पहले हम पेहले ही कुछ चीजों की तौयारी कर लेते हैं जिनमें से सबसे एक होटल बूक करवाना भी है। हर चीज परफेक्ट और शानदार हो इसके लिए हम होटल भी अपनी तरफ से बेस्ट ही चुनते हैं लेकिन कई बार ऑनलाइन बुकिंग करते समय हम कुछ बातो पर ध्यान नहीं देत जिससे हमारा घूमने का मजा किरकिरा होने के साथ-साथ और भी कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं । ऐसे में अगर आप भी कहीं घमने जाने वाले हैं और होटल बुक करवाना चाहते हैं तो आपको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए-

PunjabKesari

होटल की लोकेशन

होटल बुकिंग करते समय ध्यान रखें कि होटल की लोकेशन क्या है। सबसे जरूरी है कि होटेल सुरक्षित जगह पर हो। सुनसान जगहों पर शांत माहौल का सोचकर होटल बुक न करें। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि जिन जगहों पर घूमना है, वहां से होटल पास हो, ताकि समय की बचत हो।

होटल सिक्योरिटी एंड सेफ्टी

आपको खुद चेक करना चाहिए कि सब कुछ ठीक है या नहीं। आपको एक बार रूम और होटल टॉयलेट में यह जरूर चेक करना चाहिए कि कहीं किसी जगह सीक्रेट कैमरा तो नहीं लगे हुए।

आस-पास के इलाकों की लें लें पूरी जानकारी

आज का इंटरनेट के दौर में आप उस जगह की साड़ी डिटेल्स निकाल ले।इसके बाद ये तय करें कि आपके घूमने जाने की जगह से आपका होटल कितना पास होने चाहिए।इसके बाद ही अपने होटल को फाइनल करें। इससे आप अपने डेस्टिनेशन के बारे में और अच्छे से जान पाएंगें साथ ही घूमने जाने में आपको ट्रेवलिंग में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

PunjabKesari

ऐप से बुकिंग

होटल की बुकिंग सीधे करने के बजाए ऐप से करें। यानी होटल की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग ही करनी चाहिए, ताकि होटल आपको महंगा न पड़े। दरअसल, अक्सर डायरेक्ट बुकिंग में होटल के कमरे का रेट बढ़ जाता है। ऐसा समय के मुताबिक भी हो सकता है। जैसे कई सारे होटल में सुबह के वक्त रूम का रेट बढ़ जाता है। ऐप से बुकिंग पर आपको कई बार कूपन कोड या डील्स भी मिल जाती हैं।

खाने की हो अच्छी व्यवस्था

कहीं भी घूमने का मतलब अच्छा सफर, रोमांच और अच्छा खाना।आप जिस भी होटल की बुकिंग कराने जा रहे हों उसकी साईट पे जाकर ये जरूर चेक करें कि वहां की खाने की कैसी व्यवस्था है। अगर आपको भी वेज और नॉन वेज में समस्या है तो ये भी चेक जरूर करे लें की वहां कैसी व्यवस्था है। चेक कर लें होटल में खाने-पीने की अच्छी सुविधा होनी चाहिए, जैसे रेस्तरां के साथ काफी शॉप भी हो, जो आपकी छुट्टियों को और मजेदार बना देगा।

होटल की सुविधाएं

जैसे कमरा कितना बड़ा है, बेड और बाथरूम कैसा है। कपड़े धोने की सर्विस, रूम में वाई-फाई सुविधा और पार्किंग सुविधा है या नहीं। इसके अलावा होटल में खाने पीने की सुविधा होनी चाह्ए। साथ ही होटल के आसपास भी खाने के लिए विकल्प के तौर पर रेस्तां और कैफे हों।

होटल का रिव्यू

किसी होटल को फाइनल करने से पहले उससे जुड़ा रिव्यु जरूर पढ़े, यह आपको होटल की सही और सभी तरह की जानकारी पाने में मदद करेगा। अगर आपको किसी होटल को लेकर दस में से चार रिव्यु भी नेगेटिव पढ़ने को मिलते हैं तो आप उस होटल में बुकींग बिल्कुल न करें।

PunjabKesari

रूम शेयरिंग की क्या है व्यवस्था

अगर आप अपनी पूरी और बड़ी फैमिली के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो होटल को बुक करते समय इस बात का पता जरूर लगा लें कि आपके परिवार को एक साथ रोकने की, एक ही कर्मे में रोकने की सुविधा है या नहीं? आप पता लगा लें की आपके होटल में रूम शेयरिंग की कैसी व्यवस्था है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static