Glowing स्किन के लिए रखें बस इन बातों का ख्याल, नहीं पड़ेगी महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 11:47 AM (IST)

स्वस्थ और ग्लो करती स्किन किसको पसंद नहीं है? होता यह है कि त्वचा को लेकर हम कई तरह के असमंजस में पड़ रहते हैं। कौन सा प्रोडक्ट यूज़ करना है, किन चीजों से बचना है आदि। इस असमंजस के चलते अक्सर हम या तो अपने किसी परिचित की देखा -देखी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरु कर देते हैं या फिर गलत स्किन केयर रुटीन अपना लेते हैं। इसका खामियाजा त्वचा को भुगतना पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि स्कीन को सही देखभाल दीजिये। इससे न केवल स्किन की ऊपरी परत ग्लो करेगी बल्कि त्वचा अंदर से भी साफ हो जाएगी। यह रुटीन युवावस्ठा से लेकर बड़ी उम्र तक कोई भी अपना सकता है। इस स्किन केयर रुटीन से आप अपनी पूरी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं, चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में।

इन मुख्य बातों को हमेशा याद रखें

स्किन केयर रुटीन के ये हैं मुख्य हिस्से -

1. क्लींजिंग
 
क्लींजिंर खरीदते वक्त इस बात का ध्यान जरुर रखें की ये आपकी स्कीन टाइप को सूट करता हो।

2.मॉइस्चराइजिंग

चमकती और हाइड्रेटेड त्वचा किसको पसंद नहीं है ? मॉइस्चराइजर के नियमित इस्तेमाल से आपको बेदाग और निखरी त्वचा मिलने में आसानी से मिलती है। कोशिश करें कि विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर ही अपने डेली रुटीन में शामिल करें।

3. सनसक्रीन

मौसम चाहे कोई भी हो, सूरज का पार और अल्ट्रा वायलट किरणें हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाना नहीं छोड़ती। इसलिए इससे बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें।

4. खूब पानी पीएं

पानी हमारी सेहत के साथ स्किन के लिए भी उपयोगी होता है। इसकी कमी होने पर स्किन जल्दी ड्राई दिखाई देने लगती है, तो चाहे सर्दी हो या गर्मी समय-समय पर पानी का सेवन जरुर करें।

5. बैलेंस्ड डाइट

खाने में कम तेल वाला, हेल्दी डाइट लें, जंक फूड से दूरी बना लें। अपने खाने में हरी सब्जियां और फल शामिल करें।

इन बातों का भी रखें खास ख्याल
 
1.मॉइस्चराइजर लगाने के बाद घर से बाहर निकलने के 15 मिनट पहले सनस्क्रीन का उपयोग करें, चाहे सर्दियां हो या गर्मी। सनस्क्रीन कम से कम एसपीएफ 30 का हो यह जरुरी है।

2.अपने तकियों के कवर को कम से कम हफ्ते में एक बार जरुर बदलें।

3.सोते समय अपने बालों को बांधकर रखें, खासकर यदि बाल धुले नहीं हो तो।

Content Editor

Charanjeet Kaur