Corono Alert: सामान खरीदने जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Apr 16, 2020 - 11:26 AM (IST)

कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। मगर फिर घर का जरूरी सामान लेने के लिए मार्किट या ग्रोसरी शॉप जाना पड़ता है। वैसे तो लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहें हैं। मगर फिर भी एक्सपर्ट्स के अनुसार इन बातों को फॉलो कर संक्रमण से बचा जा सकता है।

भीड़ कम होने पर शॉपिंग करें

दुकान में तब ही जाएं जब भीड़ कम हो। इसके साथ रोज घर से बाहर जाने कि जगह 1 बार में ही कई दिनों का सामान ले आए। ग्रोसरी शॉप में मिलने वाले अन्य लोगों से कम से कम 3 फीट की दूरी पर खड़े रहें। ऐसे में आप किसी को टच नहीं कर पाएंगे और संक्रमित होने से बचें रहेंगे।

घर आकर सामान को धोएं

पहले तो किसी भी सामान को खुला लेने से बचें। सभी चीजें बंद पैकेट्स में खरीदें। इसके बाद सामान को घर लाने के बाद उसे पानी से अच्छे से धोएं। फल और सब्जियों को गर्म या बेकिंग सोडा वाले पानी से धोकर साफ करें। इससे चीजों पर चिपके किटाणु या वायरस खत्म हो जाएंगे।

ऑनलाइन करें पेमेंट

पैसों के लेन-देन से बचें। कई लोगों द्वारा पैसों को छुने से संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करें।

लक्षण महसूस होने पर घर ही रहें

अगर आपको इस वायरस से जुड़े कोई लक्षण फील हो रहें हो घर पर रहने में ही भलाई है। इसके साथ अगर आप संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहें हैं तो भी घर से बाहर न निकले। साथ ही घर के बाकी सदस्यों से भी दूरी बना कर रखें।

घर आकर हाथ धोएं

बाहर से घर आकर सामान को धोने के साथ अपने हाथों- पैरों को भी अच्छे से धोएं। अगर आप ज्यादा समय के लिए घर से बाहर थे तो नहाकर कपड़े बदले। साथ ही उतारे हुए कपड़ों को अलग और डेटोल के पानी से धोएं।

Content Writer

shipra rana