नमक, चीनी से भरी इन चीजों को बच्चों से कर दें दूर, Processed food रोक सकता है उनकी ग्रोथ

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2023 - 03:18 PM (IST)

हम बच्चों को जाने- अनजाने में ऐसी चीजें खिला रहे हैं जो उनके लिए बेहद खतरनाक है। पेरेंट्स डिब्बाबंद सब्जियां, फ्रोजन फल और सब्जियों को बच्चों के आहार में शामिल कर रहे हैं ये ऐसे प्रॉसेस्ड फूड्स हैं, जिसमें अत्यधिक मात्रा में नमक, चीनी और प्रिजर्वेटिव सामाग्री का इस्तेमाल किया जाता है। अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन बच्चों के सेत को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

खराब भोजन के आदी हो रहे हैं बच्चे

डिब्बाबंड, रेडी टू ईट, फ्रोजन फूड्स और पैक्ड फूड्स को प्रॉसेड्स फूड कहा जाता है। दरअसल इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है और हम सभी आसानी से इन खराब भोजन के आदी हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब ये  खराब खाद्य पदार्थ  बच्चों के शरीर में प्रवेश करते हैं तो उनका व्यवहार कैसा होता है।

अभी से बच्चों की सुधारें आदत

बच्चों में अधिक खाने की आदत, मोटापा, सुस्ती और फोकस की कमी इन अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के कारण होती है। बच्चों काे अपने अच्छे- बुरे के बारे में नहीं पता है। इसलिए वह बड़े मजे से इन चीजों को खाते हैं, ऐसे में माताओं को इस बात का खास ख्याल रखना पड़ेगा कि उनका बच्चा इन सब चीजों से दूर रहे। यदि आपका बच्चा इन चीजों का आदी हो गया है तो सभी सामान को घर से  बाहर फेंक दें और इन वस्तुओं के लिए कुछ स्वस्थ विकल्प तलाशें।


ये विकल्प हो सकते हैं फायदेमंद

-फ्रोजन पिज्जा खाने के बजाय घर पर बना ताज़ा पिज्जा खिलाएं

-बच्चों के टिफिन में  ड्राई फ्रूट्स, उनकी पसंदीदा फल और सलाद को रखें।

-घर का बना लेमनेड बाहर की कोल्ड्रिंक्स से ज्यादा बेहतर होता है।

-कॉर्न फ्लैक्स की जगह दलिया और फ्रूट्स को ब्रेकफास्ट में करें शामिल।

-बिस्किट की जगह  आप चाहें तो बच्चों को ऑर्गेनिक कुकीज दे सकते हैं।

- चाय और कॉफी जैसे कैफीन युक्त लिक्विड छोटे बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। 

Content Writer

vasudha