घर पर स्थापित कर रहें है शिवलिंग तो ध्यान में रखें ये खास बातें

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 11:06 AM (IST)

सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय होता है। इस पूरे महीने भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने से उनकी असीम कृपा मिलती है। इस पावन महीने में सभी भक्त उनके शिवलिंग पर जल, दूध आदि चढ़ाकर पूजा करते है। मगर कुछ लोग ऐसे भी है जो शिवलिंग को घर पर स्थापित करते हैं। मगर घर पर उनकी सही तरीके से पूजा नहीं कर पाते है। इसतरह उन्हें शिवजी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप शिवलिंग को घर पर स्थापित करना चाहते तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि घर पर शिवलिंग की स्थापना के समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

ऐसा हो आकार

घर पर रखें जाने वाला शिवलिंग हेशा अंगूठे के आकार जितना होना चाहिए। इसे कभी भी मंदिर मंदिर में रखें शिवलिंग जितना बड़ा नहीं होना चाहिए। साथ ही पारद शिवलिंग रखन सबसे शुभफलाई होता है। 

इतनी होनी चाहिए संख्या

अगर आप घर के मंदिर में शिवलिंग रखना शुभ माना जाता है। मगर इसे 1 से ज्यादा रखने से बचना चाहिए। एक से अधिक शिवलिंग हमेशा मंदिर में रखें जाते है। 

इस दिशा पर स्थापित करें 

घर पर स्थापित शिवलिंग की जलधारा उत्तर दिशा की ओर पड़नी चाहिए।

इस धातु का रखें 

शिवलिंग को रखने के लिए उसकी धातु का भी खास ध्यान रखें। इस बात का खास ध्यान रखें कि शिवलिंग और उस पर लिपटा सांप हमेशा एक ही धातु का होना चाहिए। 

इन चीजों चढ़ाने की न करें भूल

शिव जी की पूजा में कभी भी हल्दी, और सिंदुर नहीं चढ़ाना चाहिए। असल में ये सौभाग्य का प्रतीक है और शिव जी वैराग्यी है। इसके अलावा केतकी के फूल, तुलसी आदि को भी इनकी पूजा में शामिल नहीं करना चाहिए। 

इस तरह रखें शिवलिंग

घर पर स्थापित किए गए शिवलिंग को हमेशा जल के पात्र में रखें। इस बात का खास ध्यान रखने की जल कभी सूखने न पाएं। अगर कही जल सूख जल तो उसमें तुंरत नया जल भर दें। इसके साथ ही सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ का अति प्रिय होने से इस दिन उनकी खास पूजा करें।

यूं करें अभिषेक

रोजाना सुबह जल्दी उठ स्नान करने के बाद शिव जी का अभिषेक करें। उनका अभिषेक करने के जल, कच्चा दूध और गंगा जल का इस्तेमाल करें। उसके बाद मंत्रों का उच्चारण करते हुए पूजा करें। इससे शिव जी कृपा आप पर बनी रहेगी। 

साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

घर पर रखें शिवलिंग की नियमित पूजा करने के साथ साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। आपने जिस पात्र में शिवलिंग स्थापित किया है उसे रोजा मिट्टी से साफ कर पानी से धोएं। साथ ही उस पानी को कहीं भी फेंकने की जगह अशोक के पेड़ पर ही डालें। 

जरूर रखें ये तस्वीर

घर के मंदिर पर शिवलिंग के साथ माता गौरा की तस्वीर या मूर्ति भी जरूर रखें। अगर आप शिव परिवार की फोटो लगाएगे तो यह ज्यादा शुभफलदाई होता है। इससे घर-परिवार के संबंधों में मिठास आती है। 

Content Writer

neetu