Winter Special: हीटर से नहीं, इन तरीकों से घर को रखें नैचुरली गर्म

punjabkesari.in Thursday, Dec 14, 2017 - 01:46 PM (IST)

सर्द हवाओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप जहां रहते हैं वो जगह गर्म हो। इस मौसम में लोग घर और ऑफिस को गर्म रखने के लिए हीटर, लैंप आदि बहुत चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह चीजें बिजली का खर्च तो करवाती ही हैं, साथ ही आपको बहुत जल्द गर्म-सर्द भी कर देती हैं जिससे आप जल्दी बीमार हो सकते हैं। इन सब चीजों की बजाए आप अपने घर और ऑफिस को नैचुरल तरीकों से गर्म रख सकते हैं।

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जो आपके ऑफिस और घर को गर्माहट भरा रखने में बेहद मददगार होंगे। 
 

1. डार्क और मोटे स्टफ के पर्दे


खिड़कियों और दरवाजों के रास्ते से सर्द हवा कमरों में दाखिल होती हैं, जिससे कमरे में गर्माहट नहीं हो पाती इसलिए सर्दियों में बचाव के लिए डार्क और मोटे फैब्रिक जैसे वेलवेट, सिल्क, पोलो, फैदर के पर्दे लगवाएं। इससे हवा कोर्स नहीं होती। कलर कॉबिनेशन में सर्दियों में हमेशा डार्क रंगों का चुनाव करें। डार्क नेवी ब्लू, ग्रीन , ब्लैक, रैड, ब्राऊन, जामुनी रंग की भाप से कमरे में गर्माहट रहती हैं। 
 

2.  मोटे गलीचे या कालीन


सर्दियों में ठंड सबसे ज्यादा जमीन से लगती है ऐसे में फर्श पर मोटे कालीन व गलीचे बिछाएं। मार्कीट में आपको फैदर, पॉम-पॉम व अन्य मोटे स्टफ में बहुत सारे गलीचे मिल जाएंगे। इनको फर्श पर बिछाने से यह आपके पैरों को ठंड से बचाने के साथ- साथ घर की सुंन्दरता को भी बढ़ाता है।
 

3. लालटेन लैंप जलाकर


आप चाहे तो रात में घर को गर्म बनाएं रखने के लिए मोमबत्तियां भी जला सकते हैं। मोमबत्तियों से सजावट के साथ-साथ घर में गर्माहट बनी रहती है।


फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Punjab Kesari