गर्मी में किचन को ऐसे रखें ठंडा, आसान होगी कुकिंग

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 05:58 PM (IST)

महिलाओं के लिए गर्मियों के दिनों में खाना बनाना मुश्किलों भरा होता है। एक तो गर्मी ऊपर से चूल्हें की आंच। दोनों का तापमान मिलने के बाद किचन में खड़े होकर खाना बनाना किसी सजा से कम नहीं। अगर किचन छोटा हो तो वह जल्दी गर्म हो जाता है, क्योंकि रसोई के आकार के ऊपर गर्मी का स्तर निर्धारित होता है। हम आपकी समस्या का समाधान इन छोटे-छोटे किचन टिप्स के जरिए दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने किचन को ठंडा रख सकती हैं-

सुबह ही पका लें खाना

सुबह खाना पकाना अच्छा होता है। दोपहर के मुकाबले सुबह उतना तापमान नहीं रहता। सुबह आप आराम से किचन में  खड़े होकर खाना बना सकती हैं। कोशिश करें कि गर्मियों में दिन का खाना 10-11 बजे तक बना लें। दिन में खाते समय उसे गर्म करके खाएं।  

उपयोग करें स्मार्ट कुकिंग अप्लाइन्स

खाना पकाने के लिए स्मार्ट कुकिंग अप्लाइन्स जैसे- टोस्टर, ग्रिडल, ग्रिल और इलेक्ट्रिक कुकर का उपयोग करें। ये कुकिंग अप्लाइन्स समय की बचत करते हैं और खाना भी जल्दी पकाते हैं।

प्रैशर कुकिंग

गर्मियों में खाना बनाने के लिए प्रैशर कुकर का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प है। आप कोई ऐसी सब्जी बना रही हों जो कम आंच पर पकती है तो इसके लिए आप कुकर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कुकर में सब्जी जल्दी पक जाएगी। बस कुकर की सीटी का ध्यान रखना होगा।

वैंटीलेशन

किचन को ठंडा रखने के लिए उसका वैंटीलेशन अच्छा होना जरूरी है। रसोई में हवा पास होने के लिए खिड़कियां खोल दें। किचन में एग्जॉस्ट फैन भी लगा होना चाहिए ताकि अंदर की गर्म हवा बाहर निकल सके।

ओवन के इस्तेमाल से बचें

ओवन के इस्तेमाल से ज्यादा गर्मी होती है। इसलिए गर्मियों में खाना बनाते समय ओवन का कम इस्तेमाल करें। हो सके तो शाम या सुबह के वक्त ही ऐसा खाना बनाएं जिसके लिए आपको ओवन की जरूरत महसूस हो।

बंद रखें किचन की लाइट


 
रसोई में लाइट से भी गर्मी पैदा होती है। इसलिए दिन में खाना बनाते समय किचन की लाइट बंद रखें। दिन में खाना पकाने के लिए नेचुरल लाइट काफी है।

News Editor

Shiwani Singh